EPFO UPDATE: लो जी पीएफ कर्मचारियों का इंतजार हुआ खत्म, इस तारीख को मिलेंगे 80,000 रुपये, यूं करें चेक

Avatar photo

By

Vipin Kumar

EPFO NEWS UPDATE: केंद्र सरकार ने पीएफ कर्मचारियों के लिए जो पीएफ पर ब्याज देने का ऐलान किया था, वो अब अकाउंट में ट्रांसफर करना शुरू कर दिया जाएगा। सरकारी संस्था ईपीएफओ अब ब्याज खाते में डालना शुरू करेगी, जो किसी बड़े तोहफे की तरह होगी। सरकार ने वित्तीय साल 2023-24 के लिए 8.25 फीसदी इंट्रेस्ट देने का ऐलान किया था।

इसके बाद से सभी को अकाउंट में आने का बड़ी ही बेसब्री से इंतजार है, जो अब जल्द ही खत्म होने वाला है। इस बार ब्याज का फायदा करीब 7 करोड़ कर्मचारियों को होना तय माना जा रहा है, जो किसी बड़े तोहफे की तरह होगा। अब सभी के मन में यह कंफ्यूजन होगा कि 8.25 के हिसाब से कितनी रकम खाते में आएगी।

यह कंफ्यूजन आपका हम नीचे कैलकुलेश के माध्यम से खत्म करने जा रहे हैं। ईपीएफओ ने आधिकारिक रूप से तो ब्याज ट्रांसफर करने की तारीख पर कुछ नहीं कहा है। मीडिया की खबरों के आधार पर जुलाई के प्रथम सप्ताह का दावा किया जा रहा है।

पीएफ कर्मचारियों को मिलेगी इतनी रकम

पीएफ कर्मचारियों के दिमाग में यह सवाल उठ रहा होगा कि ब्याज की कितनी रकम उनके खाते में आएगी, जिसे आप आराम से जान सकते हैं। अगर आपके ईपीएफ अकाउंट में 10 लाख रुपये जमा हैं तो फिर 8.25 से करीब 80 हजार रुपये से ज्यादा खाते में आएंगे, जो किसी बड़े तोहफे की तरह होंगे।

इतना ही नहीं ईपीएफ खाते में 6 लाख रुपये जमा हैं तो फिर ब्याज के रूप में करीब 50 हजार रुपये तक का लाभ हो जाएगा, जो किसी बड़े तोहफे की तरह होगा। पीएफ कर्मचारियों के अकाउंट कितनी रकम आई, यह आप आराम से चेक करने का काम कर सकते हैं। पैसा चेक करने के लिए हम आपको एक आसान तरीका बताने जा रहे हैं।

यूं चेक करें पैसा

ईपीएफ अकाउंट में कितना ब्याज का पैसा आया, यह आराम से चेक कर सकते हैं जिससे किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी। इसके लिए आपका मोबाइल नंबर ईपीएफ अकाउंट के साथ रजिस्टर्ड है तो आप मिस्ड कॉल के जरिए सेवा का लाभ ले सकते हैं। मिस्ड कॉल से अपना बैलेंस चेक करने के लिए आपको 011-22901406 पर मिस्ड कॉल करने की जरूरत होगी। इसके बाद आपको एसएमएस के जरिए अपना बैलेंस का पता चला जाएगा।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow