EPFO UPDATE: पीएफ कर्मचारी की मौत के बाद नहीं फंसेगा पैसा, नॉमिनी की दिक्कतें हुई खत्म, जानें

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्लीः भारत कर्मचारियों के एक बड़े तबके का पीएफ काटा जाता है, जिनके लिए सरकार सालाना ब्याज का तोहफा देती है। पीएफ कर्मचारियों के लिए सरकार की तरफ से हर साल खजाने का पिटारा खोला जाता है, जिसका लाभ बड़े स्तर पर मिलता है। पीएफ काटने वाली संस्था ईपीएफओ की तरफ से अब एक और नया नियम बना दिया गया है, जिसका लोगों को लाभ मिलेगा।

नियम ऐसा बनाया गया कि ईपीएफ खाताधारक की मौत हो जाती है तो आराम से नॉमिनी को पैसा मिल जाएगा। अगर पीएफ अकाउंट से कुछ दी गई जानकारी डिटेल्स से मेच नहीं करती फिर भी उसका पैसा नॉमिनी को जारी कर दिया जाएगा। इसके लिए आप नीचे जरूरी बातें जान सकते हैं जो किसी चिंता का विषय नहीं है।

कर्मचारी की मौत के बाद आराम से नॉमिनी को पैसा मिलने में नहीं होगी दिक्कत

ईफीएफओ ने अब एक ऐसा नियम बना दिया है कि अगर सारी डिटेल्स मेच नहीं खाती हैं तो पीएफ निकालने में दिक्कत नहीं आएगी। पहले विवरण में कोई गलती होने पर आधार संख्या निष्क्रिय हो गई हो, फिर इस स्थिति में डेथ क्लेम में परेशानियां होती थी।

इसका असर ये होता था कि PF अकाउंट होल्डर्स की मौत के बाद अधिकारियों को उसकी आधार डिटेल्स का मिलान करने के लिए काफी दिक्कतें होती थी, जिसके लिए नॉमिनी को पैसों का इंतजा करना पड़ता था, लेकिन अब ऐसा नहीं है।

अब पीएफ के अनुसार, कर्मचारी की मौत के बाद आधार डिटेल्स को नहीं सुधारा जा सकता है, इसलिए भौतिक सत्यापन के आधार पर पैसों का भुगतान नॉमिनी को किया जायेगा। बस इसके लिए आपको क्षेत्रीय अधिकारी की मंजूरी लेने की जरूरत होगी। क्षेत्रीय अधिकारी की बिना मुहर रकम का भुगतान नॉमिनी को नहीं किया जायेगा। इसलिए समय रहते नॉमिनी को क्षेत्रीय अधिकारी की मुहर लगवानी होगी।

पीएफ कर्मचारियों को सालाना मिलता ब्याज

पीएफ कर्मचारियों की तरफ से हर साल सरकार की तरफ से ब्याज की रकम जारी का जाती है, जिसका बड़े स्तर पर लाभ देखने को मिलती है। सरकार ईपीएएफ अकाउंट होल्डर्स की जमा राशि पर ब्याज का पैसा देती है। सरकार ने कुछ दिन पहले ही 8.25 फीसदी ब्याज का ऐलान किया, जिनका पैसा अकाउंट में आने शुरू हो गया। यह पैसा चेक करने के लिए आपको कहीं भी परेशान होने की जरूरत नहीं होगी।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow