EPFO UPDATE: पीएफ कर्मचारी हुए मालामाल! ब्याज की रकम पर आई गुड न्यूज, यूं करें चेक

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्लीः पीएफ कर्मचारियों को अब गुड न्यूज मिली है, क्योंकि ईपीएफओ की तरफ से जल्द ही ब्याज की रकम अकाउंट में आने शुरू हो जाएगी। ब्याज का फायदा करीब 7 करोड़ कर्मचारियों को मिलना संभव माना जा रहा है। सरकार वित्तीय साल 2023-2024 का ब्याज का पैसा जल्द ही अकाउंट में डालने वाली है, जो किसी बड़े तोहफे की तरह होगा।

यह राशि मंहगाई से लड़ने में कारगर साबित होगा। खाते में कितनी रकम आएगी, यह कैलकुलेशन आपके कुल बैलेंस से लगाया जाएगा। आपके ईपीएफ खाते में जितना कुल फंड है, उसके हिसाब से ब्याज की रकम दी जाएगी। ईपीएफओ ने अभी ब्याज की रकम डालने की तारीख का तो ऐलान नहीं किया है। मीडिया की रिपोर्ट्स की मानें तो जुलाई के प्रथम सप्ताह में यह काम शुरू कर दिया जाएगा। इसका फायदा बड़ी संख्या में कर्मचारियों में को होने वाला है।

Also Read: Gold Price Today: सातवें आसमान से धड़ाम हुए सोने के भाव, रेट फिसलकर पंहुचा 53769 रुपये

जानिए कितना मिलेगा ब्याज

केंद्र की मोदी सरकार की तरफ से पीएफ कर्मचारियों के लिए 8.25 फीसदी ब्याज का ऐलान कर रखा है, जो पैसा ईपीएफओ को ट्रांसफर भी किया जा चुका है। कई साल में पहली बार इतना ज्यादा ब्याज देने पर मुहर लगी है। इससे पहले 8.1 फीसदी ब्याज की रकम दी गई थी। रकम बढ़ाने के पीछे महंगाई भी मानी जा रही है।

सभी कर्मचारियों को अब बस ट्रांसफर करने का इंतजार बेसब्री से हो रहा है, जिसे सरकार जल्द ही खत्म करने वाली है। हालांकि, अभी आधिकारिक रूप से ब्याज का पैसा ट्रांसफर करने की तारीख पर कुछ नहीं कहा, लेकिन जुलाई के प्रथम सप्ताह से यह काम शुरू होगा। आपके ईपीएफ अकाउंट में कितनी रकम आई आराम से चेक कर सकते हैं, जिसके लिए आपको कहीं भी परेशान होने की जरूरत नहीं है।

Also Read: सीनियर सिटीजन को इस स्कीम में ब्याज से मिल रहे 12 लाख से ज्यादा रुपये, जानें पूरी डिटेल

मिस्ड कॉल से जानें पीएफ का पैसा

ईपीएफओ ने कई ऐसे तरीके चला रखे हैं, जिनकी सहायता से आप घर बैठे ही पीएफ का पैसा चेक कर सकते हैं। आपको अब दफ्तरों के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं है। पंजीकृत मोबाइल नंबर से 9966044425 पर मिस्ड कॉल दें। इसके बाद कर्मचारी के मोबाइल नंबर पीएफ विवरण के साथ एक एसएमएस प्राप्त होगा। इसके लिए बस यूएएन सक्रिय होना जरूरी है। आसानी से पीएफ बैलेंस की जानकारी मिल जाएगी।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow