ESmart Ration Card: कागज वाला राशन कार्ड छोड़े! आज ही डाउनलोड करें अपने फोन में E Smart राशन कार्ड

Avatar photo

By

Sanjay

ESmart Ration Card: वर्तमान समय में तकनीकी क्षेत्र में विकास के लिए आम लोगों के सभी कार्यों को तकनीकी प्रणाली से जोड़ा जा रहा है ताकि लोगों को सुविधा हो और जिन कार्यों के पूरा होने के लिए उन्हें महीनों इंतजार करना पड़ता था, वे पूरे हो सकें। दिए गए समय में. संभव है।

विभिन्न कार्यों की तरह लोगों के महत्वपूर्ण दस्तावेज भी डिजिटल माध्यम से बनाए जा रहे हैं ताकि उन्हें अपने मुख्य दस्तावेजों के लिए किसी सरकारी कार्यालय या संस्थानों के चक्कर न लगाने पड़ें।

Also Read: Gold Price Today: सातवें आसमान से धड़ाम हुए सोने के भाव, रेट फिसलकर पंहुचा 53769 रुपये

हर दस्तावेज़ की तरह, गरीब वर्ग के लोगों के लिए राशन कार्ड को भी डिजिटल कर दिया गया है, यानी आप राशन कार्ड बनाने के लिए पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन पूरी कर सकते हैं। आइए जानते हैं डिजिटल राशन कार्ड कैसे बनते हैं।

सभी उम्मीदवारों के लिए डिजिटल राशन कार्ड बनवाने के लिए आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया खाद्य सुरक्षा विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध करा दी गई है, जिसके तहत वे आसान ऑनलाइन चरणों की मदद से अपना आवेदन पूरा कर सकते हैं।

Also Read: सीनियर सिटीजन को इस स्कीम में ब्याज से मिल रहे 12 लाख से ज्यादा रुपये, जानें पूरी डिटेल

जिन उम्मीदवारों के पास सामान्य राशन कार्ड है, उन्हें अपना डिजिटल राशन कार्ड अवश्य बनवाना चाहिए क्योंकि दिन-ब-दिन टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में हो रहे विकास के कारण भविष्य में आपको ऐसे राशन कार्ड की आवश्यकता पड़ने वाली है।

डिजिटल राशन कार्ड क्या है?

डिजिटल राशन कार्ड सामान्य राशन कार्ड की तरह ही होता है, फर्क सिर्फ इतना है कि आप अपने डिजिटल राशन कार्ड को अपने फोन में एक फाइल के रूप में स्टोर कर सकते हैं और आवश्यकतानुसार इसका उपयोग कर सकते हैं।

राशन कार्ड व्यक्तियों के लिए मोबाइल पीडीएफ के साथ-साथ छोटे आकार में भी उपलब्ध कराया गया है। जिस तरह आप अपना एटीएम कार्ड या आधार कार्ड अपने पास रख सकते हैं, उसी तरह आप अपना राशन कार्ड भी अपने पास रख सकते हैं।

Also Read: Business Idea: ऑनलाइन शुरु करें ये बिजनेस, घर बैठे होगी तगड़ी इनकम, जानें पूरी डिटेल

डिजिटल राशन कार्ड बनाने के लिए मुख्य दस्तावेज

डिजिटल राशन कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए आपको कुछ संबंधित दस्तावेजों की भी आवश्यकता होगी, इसके आधार पर ही आपका आवेदन स्वीकृत होगा और आप निर्धारित दिनों के भीतर राशन कार्ड प्राप्त कर सकेंगे। डिजिटल राशन कार्ड में आवश्यक मुख्य दस्तावेजों की सूची इस प्रकार है।

डिजिटल राशन कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड

डिजिटल राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया के साथ-साथ आप इस राशन कार्ड को ऑनलाइन भी डाउनलोड कर सकते हैं जिसके लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है, बल्कि आप अपने मोबाइल की मदद से ही इस कार्य को पूरा कर पाएंगे।

यदि आप डिजिटल राशन कार्ड के लिए आवेदन करते हैं और आपका आवेदन स्वीकृत हो जाता है तो 15 से 20 दिनों के निर्धारित अंतराल पर आपका राशन कार्ड ऑनलाइन जारी कर दिया जाएगा जिसे आप कुछ सामान्य जानकारी देकर डाउनलोड कर सकते हैं।

डिजिटल राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

डिजिटल राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको खाद्य सुरक्षा मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

रजिस्ट्रेशन के लिए इस वेबसाइट पर एक महत्वपूर्ण लिंक दिया गया है, आपको उस पर क्लिक करना होगा।

अब आपको एक नई सूची दी जाएगी जिसमें आपको अपना आवेदन पत्र और राशन कार्ड का चयन करना होगा जिसके लिए आप आवेदन करना चाहते हैं।

इसके बाद आप जिस भी क्षेत्र से हैं यानी ग्रामीण या शहरी क्षेत्र का चयन करें और आवेदन पत्र पर पहुंचें।

इस आवेदन पत्र को आपको महत्वपूर्ण जानकारी के साथ भरना होगा।

इसके बाद आपको डिजिटल राशन कार्ड के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज अपलोड करने होंगे।

दस्तावेज़ अपलोड करने के बाद आपको अपना डिजिटल राशन कार्ड आवेदन पत्र जमा करना होगा।

यदि आपके द्वारा दिया गया आवेदन पत्र और दस्तावेज सही हैं तो आपको जल्द ही राशन कार्ड जारी कर दिया जाएगा।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow