NPS खाते को और 5 सालों के लिए करें एक्सटेंड, मिलेगी 60 फीसदी ज्यादा पेंशन

Adarsh Pal
Retirement Planning Extension
Retirement Planning Extension

नई दिल्ली Retirement Planning Extension: आपको पता है कि एनपीएस से बाहर निकलने का सहीं समय 60 साल है। लेकिन यदि आप इस 60 साल के बाद भी चालू रखना चाहते हैं तो क्या होगा। आप 60 साल की आयु में अपने निवेश से बाहर निकल सकते हैं और एक एनुअल पॉलिसी खरीदकर और अपने एनपीएस कापर्स से प्राप्त एकमुश्त रकम का निवेश करके रेगुलर इनकम प्राप्त कर सकते हैं।

- Advertisement -

बहराल अगर आपने अपनी रिटायरमेंट के लिए पर्याप्त सेविंग नहीं की है तो क्या होगा। अपने एनपीएस में कुछ सालों की देरी करने से आपको काफी सहाता मिल सकती है। काफई लोग 60 साल की आयु के बाद भी काम करना जारी रखेंगे जिससे कि उनका रिटायरमेंट कापर्स बढ़ सके।

आपके पास हैं ये 3 ऑप्शन

जब भी कोई एनपीएस ग्राहक 60 साल का हो जाता है तो उसके पास तीन ऑप्शन होते हैं। सबसे पहला ऑप्शन एग्जिट का होता है। ऐसे मामलों में निवेशक 60 फीसदी तक पैसा निकाल सकते हैं। जबकि बचा हुआ 40 फीसदी का उपयोग एन्युटी खरीदने के लिए किया जाना चाहिए।

- Advertisement -

अगर किसी शख्स के पास 60 साल की आयु तक पहुंचने से पहले दो और ऑप्शन मौजूद हैं। वहीं इसको ऐसे ही चालू रहने दें या फिर डिफेरमेंट का ऑप्शन चुन सकते हैं। चलिए समझें ये ऑप्शन कैसे काम करते हैं और वह आपको टैक्स सविंग, आपको रिटायरमेंट कॉपर्स को बढ़ाने और ज्यादा पेंशन प्राप्त करने में कैसे सहायता कर सकते हैं।

ऐसे समझें

चलिए उदाहरण से समझें अगर आपने 60 साल की आयु में 1 करोड़ रुपये का कापर्स जमा कर लिया है तो आप 7.4 लाख का एनुअल इनकम प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए आपको 40 लाख रुपये का एन्युटी खरीदकर 6.5 फीसदी सालाना रिटर्न के साथ में 8 फीसदी सालाना रिटर्न पर अपने 60 लाख रुपये का एकसाथ निवेश करना होगा।

- Advertisement -

बहराल यदि आप अपने एग्जिट में 5 साल की देरी करते हैं तो आप 11.77 लाख रुपये की पेंशन प्राप्त करते हैं जो कि 60 साल की आयु में बाहर निकलने पर आपको मिलने वाली पेंशन से 60 फीसदी ज्यादा है। अगर आप काफी समय तक इंतजार करते हैं तो मान लें कि 10 साल और 15 साल के लिए या फिर आप क्रमश: 18.47 लाख रुपये और 28.31 लाख रुपये की सालाना इनकम प्राप्त कर सकते हैं।

Share This Article