कमाल! किसान ने रेगिस्तान में उगाया बाग, ताइवानी अमरूद से कमा रहा मोटी कमाई

By

Business Desk

ताइवानी अमरूद: राजस्थान का नाम सुनते ही लोगों के दिमाग में सबसे पहले रेगिस्तान की तस्वीर आती है। लोग सोचते हैं कि राजस्थान में रेत ही रेत है इसलिए वहां के किसान उत्तर प्रदेश और बिहार की तरह बागवानी नहीं करेंगे. लेकिन मामला वह नहीं है। राजस्थान के किसान अब केला, सेब, संतरा, आंवला और खजूर की खेती भी आधुनिक तरीकों से कर रहे हैं. इससे किसानों की आय कई गुना बढ़ गई है।

खास बात यह है कि अब राजस्थान के किसान ताइवानी गुलाबी अमरूद की खेती कर रहे हैं, जिसकी मांग न केवल राज्य में बल्कि दूसरे राज्यों में भी है. ऐसे में आज हम एक ऐसे किसान के बारे में बात करेंगे जिसने रेगिस्तान में ताइवानी गुलाबी अमरूद उगाकर सभी को हैरान कर दिया है.

ताइवानी गुलाबी अमरूद

दरअसल, हम बात कर रहे हैं किसान लिखमाराम मेघवाल की. किसान लिखमाराम मेघवाल ने अपनी मेहनत से बंजर जमीन पर ताइवानी गुलाबी अमरूद का खूबसूरत बगीचा तैयार किया है. इससे उन्हें साल भर में मोटी कमाई हो रही है. ऐसे ही किसान लिखमाराम मेघवाल नागौर जिले स्थित खींवसर के रहने वाले हैं. उनके गांव में रेतीली मिट्टी है. पानी की भी कमी है. इसके बावजूद उन्होंने रेतीली मिट्टी पर अमरूद की बागवानी शुरू की। लिखमाराम के मुताबिक, उन्होंने साल 2020 में ताइवानी गुलाबी अमरूद की खेती शुरू की है. शुरुआत में उन्होंने लखनऊ से ताइवानी अमरूद के पौधे खरीदे थे. एक पौधे की कीमत 140 रुपये थी.

150 पौधों से अमरूद का उत्पादन किया जा रहा है

किसान लिखमाराम का कहना है कि वे अपने खेतों में जैविक खाद का ही उपयोग करते हैं. साथ ही समय-समय पर बगीचे में वर्मीकम्पोस्ट डाला जाता है। इससे पौधों की वृद्धि तेजी से होती है. साथ ही गार्डन में पौधों के बीच की दूरी 5 फीट गुणा 6 फीट रखी गई है, ताकि पौधों को पर्याप्त मात्रा में धूप, हवा और पानी मिल सके। खास बात यह है कि लिखमाराम ने वर्ष 2020 में बगीचे में 200 ताइवानी अमरूद के पौधे लगाए थे, लेकिन, करीब 50 पौधे सूख गए. हालांकि, 150 पौधों से अमरूद का उत्पादन हो रहा है.

ताइवानी गुलाबी अमरूद का उत्पादन और बढ़ेगा

पिछले वर्ष किसान लिखमाराम ने प्रति पौधा 3 किलो अमरूद तोड़ा था। लेकिन इस साल इसका उत्पादन बढ़कर प्रति पौधा 10 किलोग्राम ताइवानी गुलाबी अमरूद हो गया है. इस प्रकार उन्होंने इस वर्ष लगभग 1500 किलोग्राम अमरूद बेचा, जिससे उन्हें अच्छी आय प्राप्त हुई। किसान लिखमाराम मेघवाल के मुताबिक कोरोना के दौरान जब लॉकडाउन लगा तो वे बचे हुए समय में यूट्यूब देखते थे. यहीं पर उन्हें ताइवानी अमरूद की खेती के बारे में जानकारी मिली। इसके बाद उन्होंने खेती करना शुरू कर दिया. उनकी मानें तो आने वाले वर्षों में ताइवानी गुलाबी अमरूद का उत्पादन और बढ़ेगा, जिससे अच्छी आमदनी होगी.

Business Desk के बारे में
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow