नई दिल्लीः हर चीज में कुछ ना कुछ खासियत होती हैं, चाहें वो फटी,कटी ही क्यों ना हो। आज हम आपको कुछ ऐसे फटे गले नोटों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनसे जागरूक लोग लखपति तक बन गए। फटे हुए नोटों को हम बेजान समझकर कूड़े दान में डाल देते हैं, लेकिन अब ऐसा नहीं करें। इसकी वजह कि पुराने नोटों के बदले भी अब लोगों को कई-कई लाख रुपये तक आराम से मिल रहे हैं, जो किसी सुनहरे अवसर से कम नहीं है।

अगर आपकी जेब में 5 का नोट रखा है तो फिर चिंता ना करें, क्योंकि इसके बदले आराम से 6 लाख रुपये तक मिल रहे हैं। दरअसल, बात ये है कि वैश्विक बाजार में कई ऐसी वेबसाइट हैं, जहां पुराने नोटों को ऊंची-ऊंची कीमतों पर बेचा जा रहा है। आपने 5 के नोट की सेल का ऑफर हाथ से निकाला तो फिर पछतावा करना होगा, क्योंकि बार-बार ऐसे सुनहरे अवसर से नहीं आते हैं।

5 के नोट पर छपी होनी चाहिए यह तस्वीर

वैश्विक बाजार में जिस नोट की डिमांड चल रही है उसे एक बार ध्यान से देख लें। शर्तों के साथ ही नोट को खरीदने का काम किया जा रहा है, जो मौका आपने हाथ से निकाला तो फिर नहीं मिलेगा। नोट पर सबसे पहले तो आगे की ओर सीरियल नंबर 786 लिखा होना जरूरी है। इसके अलावा नोट पर पीछे की तरफ टैक्टर चलाते हुए किसान का चित्र बना होना जरूरी है।

अगर ये दोनों चीजे आपके नोट पर हैं तो फिर बिक्री कर मोटी इनकम कमाने का बढ़िया मौका है। इसकी वजह कि बार-बार ऐसे ऑफर नहीं आते हैं। आपके पास ऐसे 5 के तीन नोट रखे हैं तो फिर 18 लाख रुपये में सेल कर सकते हैं। बिक्री भी आप सिंपल तरीके से ऑनलाइन ही कर सकते हैं, जो बहुत ही सुनहरे पल होंगे।

मोबाइल से ही बेचें नोट

5 के नोट की सेल करने के लिए आपको कहीं भी चक्कर में पड़ने की जरूरत नहीं है। आपको पहले मोबाइल से फोटो खींचना होगा, जिसके बाद ओएलएक्स पर अपलोड कर दें। यहां ग्राहक आपसे खुद व खुद संपर्क कर पैसा कमाने का ख्वाब पूरा कर सकते हैं, जो अवसर हाथ से निकाला तो फिर पछतावा करने की जरूरत होगी। जानकारी के लिए बता दें कि नोट की खरीदारी करने वाली संस्था ओएलएक्स ने आधिकारिक तौर पर कीमत को लेकर कुछ नहीं बोला है। timesbull.com ने मीडिया में चल रही खबरों के आधार पर इस आर्टिकल को शेयर किया है।

 

As a contributing author for TimesBull, I bring a wealth of expertise and passion to every piece I write. With a background in journalism and a keen interest in a diverse array of subjects, I strive to...