PM Kisan Yojana पाने वाले किसानों को मिलेगा धांसू स्कीम का लाभ, जानें कितना होगा फायदा

नई दिल्ली Kisan Credit Card: पीएम किसान स्कीम का लाभ पाने वाले करीब दो करोड़ किसानों को केंद्र सरकार की एक स्कीम का लाभ मिलने वाला है। किसान कल्याण मंत्रालय ने इस प्रोसेस को शुरु कर दया है। इससे किसानों को आर्थिक लाभ होगा और आवश्यकता पड़ने पर दूसरे से लोन लने की आवश्यकता नहीं होगी। इस स्कीम का लाभ आप घर बैठे ही मिलेगा।

इस समय पीएम किसान स्कीम के तहत 9 करोड़ से ज्यादा लाभ मिल रहा है। सरकार इन किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड का भी लाभ देने जा रही है। अभी 8 करोड़ के करीब किसानों ने क्रेडिट कार्ड बनवा रखा है। इन किसानों को साल में 20 लाख करोड़ का लोन दिया गया है।

मंत्रालय के मुताबिक 8 करोड़ में करीब 1 करोड़ ऐसे लोग हैं जो कि नॉन फॉर्मिंग किसान है। यानि कि पशु पालक या भूमिहीन किसान हैं। इनको 5.90 करोड़ लोन बांटा गया है। ऐसे में 7 करोड़ किसानों का क्रेडिट कार्ड बन गया है और पीएम किसान स्कीम का लाभ पाने वाले 9 करोड़ किसान है।

2 करोड़ किसानों का क्रेडिट कार्ड बनाया जाएगा। मंत्रालय इन किसानों के कार्ड बनाने के लिए बैंकों को निर्देश दिया गया है कि वह किसानों के घर-घर जाकर क्रेडिट कार्ड बनाएं। अगर कोई किसान बनवाना नहीं चाह रहे हैं तो उस कारण पूंछकर मंत्रालय को बताएं।

केसीसी के लिए चार चीजें हैं जरुरी

पहला किसान के पास आधार और दूसरा बैंक खाता होना चाहिए। वहीं तीसरा खेत भी होना चाहिए। खुद के पास या फिर बटाई में ले रखें। यानि कि जमीन जरूर होना चाहिए। किसानों के पास क्या स्किल है यानि कि उसके पास जानवर है या फिर सब्जी लगा रखी है।

जानें क्या है लाभ

किसान क्रेडिट कार्ड के बनने के बाद किसान 1.60 लाख तक का लोन बगैर गारंटी से ले सकते हैं। वहीं 3 लाख तक के लोन पर 7 फीसदी का ब्याज लगता है।   समय पर वापस करने पर 3 फीसदी तक की छूट मिलती है। इस प्रकार ब्याज के रूप में सिर्फ 4 फीसदी का होना होता है। 12.5 फीसदी की प्रोसेसिंग फीस चुकानी होगी। इसमें सभी प्रकार के खर्च शामिल है। किसान इस लिंक पर क्लिक कर खुद भी फॉर्म ले सकते हैं।