किसानों की खुशी का नहीं ठिकाना, किसान क्रेडिट कार्ड पर लिया चौंकाने वाला फैसला

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्लीः केंद्र व राज्य सरकारें किसानों के लिए नई-नई स्कीम चला रही हैं, जिनका फायदा भी बड़ी संख्या में लोग उठा रहे हैं। अब केंद्र सरकार की ओर से किसानों को एक ऐसी खास सुविधा का संचालन होने वाला है, जिसका बड़े स्तर पर फायदा देखने को मिलेगा। किसानों को पैसे की जरूरत होने पर आराम से रकम निकल जाएगी, जिसके लिए कहीं भी धक्के खाने की जरूरत नहीं होगी।

सरकार की तरफ से यह खास सुविधा उन्हीं के लिए है जो किसान क्रेडिट कार्ड से जुड़े हैं। इसके साथ ही कृषि मंत्रालय किसानों को बड़ी राहत देने के लिए भी बड़ी तैयारी कर रहा है, जिसका बड़े स्तर पर लाभ उठा सकते हैं। इसके साथ ही कमेठी गठन का फैसला भी कृषि मंत्रालय की तरफ से हो चुका है, जो किसी वरदान की तरह साबित होगा। इसलिए जरूरी है कि किसानों को बंपर फायदा मिलना तय माना जा रहा है। रिपोर्ट की मानें तो किसानों को साल 2023-2024 में करीब 20 लाख करोड़ रुपये का लोन वितरित किया गया है।

कृषि मंत्रालय ने किया बड़ा फैसला

कृषि मंत्रालय की तरफ से किसान क्रेडिट कार्ड की समीक्षा के लि कमेटी बनाने का फैसला लिया गया है, जिसका बड़े स्तर पर भी लाभ देखने को मिलेगा। कमेटी में कृषि मंत्रालय के अलावा वित्‍त मंत्रालय, नाबार्ड, बैंक सहित कई अन्‍य एजेंसियां शामिल रहेंगी। मंत्रालय ने मुताबिक, कमेटी का गठन जल्‍द ही किया जाना तय माना जा रहा है।

इससे जल्द से जल्द समस्या करने का काम किया जा सकेगा। कमेटी समीक्षा में कई बिंदुओं का ध्यान रखा जाएगा। उनमें किसान क्रेडिट कार्ड की डिजीटल डिलेवरी, सिंपलीफिकेशन और ज्यादा से ज्यादा किसानों का लाभ पहुंचाना है। सूत्रों के अनुसार, डिजीटल डिलेवरी का मतलब क्रेडिट कार्ड से लोन लेने के लिए किसान के जरूरी पेपर डिजीटल हो जाएं। सिंपलीफिकेशन यानी आसानी से उसे लोन दिया जा सकता है।

किसान क्रेडिट कार्ड से जुड़ी जरूरी बातें

किसान क्रेडिट कार्ड से जुड़ी जरूरी बातों का ध्यान रखना होगा, जिससे आगे कोई दिक्कत ना हो। इसमें सबसे पहले तो किसान के पास आधार कार्ड, दूसरा बैंक खाता होना बहुत जरूरी है। तीसरा खेत होने चाहिए, जमीन जरूर होनी चाहिए। चौथा काम बैंक कर्मी करते हैं, वो देखते हैं कि किसान के पास क्‍या स्किल है। यानी उसके पास जानवर हैं, या सब्‍जी लगाने का काम कर रखा है।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow