Farming Tips: अगर आप खेती कर रहे हैं और ज्यादा से ज्यादा कमाई करने के बारे में विचार बना रहे हैं तो ये खबर आपके लिए खास हो सकती है। मौजूदा समय में किसानों को गाइडेंस न मिलने के कारण से वह काफी नुकसान झेल रहे हैं। कई सारे किसान सालों साल से खेती किसानों से अपनी जीवन यापन कर रहे हैं। लेकिन सहीं समय पर कौन सी फसल रोपे जिससे कि उनकी आमदनी दोगुनी हो सकें।

सरकार भी किसानों को लाभान्वित करने के लिए पुरजोर प्रयास कर रही है। इस लेख में हम एक ऐसे किसान के बारे में बताने जा रहे हैं जो कि एक फसल से लाखों रुपये की इनकम करते हैं। उनको खेती करने का काफी सालों का तजुर्बा हैं। दरअसल हम बात कर रहे हैं वैशाली जिले के राम इकाबल सिंह के बारे में जो कि नगदी खेती करते हैं। राम इकाबल सिंह करीब 20 सालो से सब्जियों की खेती कर रहे हैं। ये पटेढ़ी बेलसर प्रखंड के मुजा पकड़ी गांव के निवासी हैं।

Farming Tips

Read More: बजट में वित्त मंत्री ने टैक्स रेट्स में किया बदलाव, अब निवेश करना पड़ेगा महंगा!

Read More: Bhojpuri Song: Akshara Singh ने अपनी गोरी – गोरी टांग दिखाकर Nirahua के बेडरूम में छुड़ाए पसीने, देखें गाना

राम इकाबल सिंह से बातचीत के दौरान पता चला कि वह करीब 20 सालो से सब्जियों की खेती कर रहे हैं। इसी से वह अपने परिवार का पालन-पोषण करते हैं। इस साल राम इकाबल सिंह ने कुनारी की खेती की हैं। कुनारी को कुंदरू भी कहा जाता है।

6 महीने की होती है खेती

राम इकाबल सिंह ने इस सब्जी को फरवरी महीने में बोया था। ये सब्जी अप्रैल महीने में निकलने लगती है। ये करीब 6 महीने की खेती होती है। अगर आप डेढ़ एकड़ में खुनारी की खेती करते हैं तो हर रोज करीब ढ़ाई किवंटल का उत्पादन होता है।

कुनारी की खेती से राम इकाबल सिंह ने अपने एक बेटे को बैंक अधिकारी बना दिया है। वहीं दूसरा बेटा और बेटी पटना में रहकर कंपीटसन की तैयारी कर रहे हैं। खेती करने में राम इकाबल सिंह की पत्नी उनका हाथ बटाती हैं।

20 सालों से सब्जी की खेती कर रहे

राम इकाबल सिंह ने बताया कि अगर आप डेढ़ एकड़ जमीन में कुनारी की खेती करते हैं तो इन 6 महीनों में करीब 6 लाख की इनकम होती है। अगर ठीक से कैलकुलेशन लगाए तो जुताई, बोआई, भाड़ा तमाम खर्चों को मिलाकर करीब 1.5 लाख रुपये का खर्च आ जाता है। बातचीत के दौरान राम इकाबल सिंह ने बताया कि हम सभी करीब 20 सालों से सब्जी की खेती कर रहे है। फरवरी महीने में इसकी फसल लगा देते हैं और अप्रैल महीना आते ही उसका उत्पादन शुरु हो जाता है।

Read More: 1 अगस्त को होगा इंडियन ऑटोमोबाइल मार्केट में धमाका, Nissan करेगी इस साल की सबसे धांसू कार लॉन्च

Read More: जरुरी खबर! आयुष्मान कार्ड बनवाने का आखिरी मौका, इस तारीख तक करें आवेदन

6 लाख से ज्यादा की हो जाती है इनकम

राम इकाबल सिंह ने बताया कि इस खेती में खर्च न के बराबर होता है। अगर कठ्ठे के हिसाब लगाएं तो 4 हजार रुपये एक सीजन में शुरु स लेकर आखिर तक खर्च हो जाता है। जब कुंदरू निकला शुरु होता है तो खरीदारी खेत से ही 25 से 30 रुपये प्रति किलो में खरीद ले जाते हैं। इस हिसाब से एक सीजन में करीब 6 से लाख से ज्यादा की इनकम हो जाती है।

Farming Tips

रोजाना करबी 2.5 किवंटल कुनारी का उत्पादन होता है। सब्जी की खेती से ही राम इकाबल सिंह ने अपने बेटे को बैंक अधिकारी बना दिया है और एक बेटा और बेटी पटना में रहकर कंपटीशन की तैयारी कर रहे हैं।

आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री...