FASTag Rule: दिल्ली और फरीदाबाद से जोड़ने वाले बदरपुर टोल प्लाजा पर आज से ऐसी गाडियों चालकों से दुगुना टोल टैक्स वसूला जाएगा, जो कि हाथ से फास्टैग दिखाते हैं। दरअसल फास्टैग को कार की विंडो स्क्रीन पर लगाने का खास नियम है। लेकिन कुछ गाड़ी चालक फास्टैग स्टीकर को विंड स्क्रीन पर लगाने के बजाय हाथ से दिखाकर टोल टैक्स कटाते हैं। इससे टोल प्लाजा पर गाड़ियों की रफ्तार काफी कम हो जाती है।

बहराल टोल प्लाजा मैनेजमेंट ऐसे गाड़ी ड्राइवरों को जागरुक कर रहा है जो कि एनएचएआई की सहयोगी कंपनी नेशनल हाइवे मैनेजमेंट कंपनी लिमिटेड की तरफ से तीन दिन पहले एक आदेश भी जारी किया गया था कि फास्टैग को कार की विंडों स्क्रीन पर लगाना होगा।

ऐसा करने वाले गाड़ी के ड्राइवरों से दोगुना टोल टैक्स वसूला जाएगा। इस आदेश के बाद से शनिवार से शहर के बदरपुर टोल प्लाजा पर इस आदेश के पालन के लिए तैयारी भी शुरु कर दी गई है।

FASTag Rule

Read More: हार्दिक पांड्या को T20I में क्यों नहीं मिली कप्तानी? चीफ सेलेक्टर ने खुद बताई असली वजह

Read More: करोड़ों लोगों की प्रॉब्लम दूर करने आया BSNL! सस्ते दाम में लाया 28 और 30 दिन वाले प्लान्स, देख Jio- Airtel हैरान

नोटिस चपकाया गया है

आपको बता दें टोल प्लाजा पर इसके बारे में जानकारी देने के लिए नोटिस चपकाया गया है। सोमवार को टोल प्लाजा कर्मचारी ऐसे गाड़ी चालकों से डबल टोल टैक्स लेंगे। टोल टैक्स कर्मचारियों ने ये बताया कि हर रोज हाथ में फास्टैग लेकर टोल टैक्स देने वाले गाड़ी के चालक टोल प्लाजा से गुजरते हैं। इस प्रकार गाड़ी के चालकों की वजह से टोल प्लाजा पर गाड़ियों की लाइन लग जाती है। जिसके बाद काफी समस्या का भी सामना करना पड़ता है।

फास्टैग का ठीक तरीके से इस्तेमाल करने वाले कार चालकों की सहुलियत को देखते हुए हाथ में फास्टैग कोड लेकर चलने वाले गाड़ी का चालकों को डबल टोल टैक्स वसूलने को कहा गया है।

वहीं एक टोलकर्मी ने ये बताया कि कुछ लोगों को किसी कारण वस छूट भी मिलती है। ऐसे में कुछ लोग हाथ में स्टीकर लेकर चलते रहते हैं। वहीं काफी बार टोल प्लाजा पर पुलिसकर्मियों को भी इस प्रकार से टोल प्लाज पर टोल का भुगतान करते देखा गया है।

FASTag Rule

बदरपुर से 80 हजार वाहन गुजरते है

बहरपुर टोल प्लाजा से 1 दिन में करीब 80,000 गाड़ियां गुजरती हैं। सुबह से लेकर शाम तक गाडियों की लाइन लगी रहती है। गाड़ियों की लाइन में अगर एक या फिर दो लोग हाथ से फास्टैग कटवाते हैं तो इससे यहां पर जाम की समस्या हो जाती है। उधर टोल प्लाजा पर कुछ ऐसी गाड़ियां भी आती हैं जो कि फास्टैग से बचने के लिए फास्टैग पर कुछ चीजें रख देते हैं।

Read More: घर में हो रही काफी उमस? इन टिप्स के जरिए कूलर को चला दूर करें ह्यूमिडिटी, फिर देखें ठंडक का कमाल

Read More: Bullet की वाट लगाने आयी Kawasaki की धांसू बाइक, पावरफुल इंजन और शानदार फीचर्स से है लैस

गाड़ी चालकों यहां देना होगा ज्यादा चार्ज

फरीदाबाद चारों तरफ टोल टैक्स प्लाजा से घिरा है। गुरुग्राम फरीदाबाद एक्सप्रेसवे, दिल्ली आगरी हाइवे, सोहना बल्लभगढ़, केजीपी डीएनडी केएमपी एक्सप्रेसवे, जेवर के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के लिए बनाए जा रहे ग्रीन फील्ड एक्सप्रेसवे पर भी गाड़ियों के चालकों को अपनी जेब हल्की करनी होगी।

आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री...