FD Scheme: इस FD स्कीम में सीनियर सिटीजन को मिल रहा 9.5% का तगड़ा रिटर्न! जानें जल्दी 

Avatar photo

By

Govind

FD Scheme:  निवेशकों के बीच फिक्स्ड डिपॉजिट लंबे समय से लोकप्रिय है। यह खासकर वरिष्ठ नागरिकों के बीच लोकप्रिय है जो रिटायरमेंट के बाद भी स्थिर और नियमित आय चाहते हैं। ऐसे लोगों के बीच फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम एक लोकप्रिय निवेश विकल्प रही है।

रिष्ठ नागरिक FD विशेष रूप से इस जनसांख्यिकीय की जरूरतों को पूरा करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं, जो उच्च ब्याज दर और अन्य लाभ प्रदान करते हैं। हालांकि, वरिष्ठ नागरिक FD में निवेश करने से पहले, इसे यथासंभव लाभदायक बनाने के लिए इसकी बारीकियों और विचारों को समझना महत्वपूर्ण है।

Also Read: SONE KA TAZA BHAV: सुबह होते ही सोने के दाम में तगड़ा उलटफेर, जल्द जानें 22 से 24 कैरेट गोल्ड का रेट

वरिष्ठ नागरिक FD क्या है?

वरिष्ठ नागरिक FD फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम हैं जो बैंक और वित्तीय संस्थान विशेष रूप से एक निश्चित आयु वर्ग के लोगों के लिए पेश करते हैं, आमतौर पर 60 वर्ष या उससे अधिक। वरिष्ठ नागरिक FD पर ब्याज दरें सामान्य FD से अधिक होती हैं, यह निवेश विकल्प उन लोगों के लिए है जो सेवानिवृत्त हो चुके हैं या 60 वर्ष की आयु पूरी कर चुके हैं और अपनी बचत पर नियमित और स्थिर आय चाहते हैं।

वरिष्ठ नागरिक FD अधिक ब्याज देते हैं

वरिष्ठ नागरिक FD आमतौर पर सामान्य FD की तुलना में 0.25% से 0.75% तक अधिक ब्याज दर प्रदान करते हैं। यह अतिरिक्त ब्याज आपकी आय में काफी वृद्धि कर सकता है, खासकर लंबी अवधि में।

Also Read: Gold Price Today: सातवें आसमान से धड़ाम हुए सोने के भाव, रेट फिसलकर पंहुचा 53769 रुपये

स्थिर रिटर्न

FD अपने स्थिर और गारंटीड रिटर्न के लिए जाने जाते हैं। यह उन्हें जोखिम से बचने वाले निवेशकों, खासकर वरिष्ठ नागरिकों के लिए पसंदीदा विकल्प बनाता है।

नियमित आय

कई वरिष्ठ नागरिक, खासकर रिटायरमेंट के बाद, FD ब्याज को एक स्थिर आय स्रोत के रूप में देखते हैं। FD ब्याज भुगतान मासिक, त्रैमासिक, अर्ध-वार्षिक या वार्षिक हो सकता है, जो आपकी नकदी प्रवाह आवश्यकताओं के आधार पर लचीलापन प्रदान करता है।

कर लाभ

वरिष्ठ नागरिक आयकर अधिनियम की धारा 80TTB के तहत बैंक या डाकघर FD योजनाओं में जमा पर अर्जित ब्याज पर कर कटौती के दावों के लिए पात्र हैं। इससे सेवानिवृत्त लोगों को पैसे बचाने में मदद मिलती है।

Also Read: सीनियर सिटीजन को इस स्कीम में ब्याज से मिल रहे 12 लाख से ज्यादा रुपये, जानें पूरी डिटेल

सेवानिवृत्त निवेशक या निवेशक जो 60 वर्ष की आयु पार कर चुके हैं और अपनी बचत पर एक स्थिर आय चाहते हैं, वे वरिष्ठ नागरिक FD में निवेश करके अच्छा रिटर्न कमा सकते हैं। उच्च ब्याज दरों, कर लाभों जैसे विभिन्न कारकों पर विचार करके, वरिष्ठ नागरिक अपने वित्तीय लक्ष्यों को पूरा करने के लिए अपने FD निवेश को अनुकूलित कर सकते हैं। यह गारंटीड रिटर्न देता है और निवेश की राशि भी सुरक्षित है। अपनी बचत को FD और अन्य निवेश विकल्पों में निवेश करके पोर्टफोलियो विविधीकरण किया जा सकता है। ऐसा करने से उच्च रिटर्न का लाभ भी उठाया जा सकता है।

नीचे दी गई तालिका वरिष्ठ नागरिक FD की ब्याज दरों और लागू अवधि की तुलना करती है। आप अपने वित्तीय लक्ष्यों और ज़रूरतों के अनुसार विभिन्न बैंकों की FD योजनाओं और ब्याज दरों की तुलना करके उपयुक्त विकल्प चुन सकते हैं।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow