Old Pension News: अगर आप पेंशनधारक हैं तो ये खबर आपके लिए काफी महत्वपूर्ण हो सकती है। दरअसल केंद्र सरकार (Central Government) पुरानी पेंशन व्यवस्था (Old Pension System) को लेकर काफी बड़ा ऐलान किया है। जिसके बाद सरकार के ऊपर ओल्ड पेंशन सिस्टम का भार बढ़ता जा रहा है। इस योजना को लागू करने के लिए सरकार के द्वारा इशारा किया जा चुका है। कि बहुत ही जल्द अब पुरानी पेंशन को लागू कर दिया जाएगा। आइए आपको बताते हैं कि सरकार पुरानी पेंशन व्यवस्था (Old Pension System) को कब तक लागू करेगी।

इसे भी पढ़ें:- रोटियां बच गई हैं तो फेंकने की बजाय बनाइए ये टेस्टी नास्ता, जो भी खाएगा नहीं भरेगा मन, नोट करें रेसिपी

बता दें कि वित्त मंत्रालय के द्वारा कर्मचारियों के पेंशन सिस्टम के बारे में विचार करने के लिए एक समिति का गठन किया गया है। गठन की गई समिति वित्त सचिव टी वी सोमनाथन के संचालन में गठित की गई है। यह समिति ये सुझाव देगी कि कर्मचारियों पर लागू एनपीएस के मौजूदा ढ़ांचे में किसी प्रकार का बदलाव होना चाहिए या फिर नहीं।

कर्मचारियों को 2004 से पहले से मिल रहा लाभ

पुरानी पेंशन सिस्टम का लाभ साल 2003 से पहले काम में आए कर्मचारियों को मिल रहा है। वहीं जनवरी 2004 से ज्वाइन किए गए कर्मचारियों को नई पेंशन स्कीम का लाभ मिल रहा है। केंद्र सरकार से देश की 5 राज्य सरकारों के द्वारा पुरानी पेंशन स्कीम को लागू करने का फैसला लिया है।

इसे भी पढ़ें:- Anjana Singh को पीछे से पकड़ रोमांस के लिए टूट पड़े Nirahua, सोफा पर लेटकर किया खूब रोमांस

किन राज्यों में लागू हो रहीओल्ड पेंशन स्कीम

बता दें कि इससे पहले राजस्थान ने पुरानी पेंशन सिस्टम को लागू करने का फैसला लिया था। इसके बाद छत्तीसगढ़, हिमाचल प्रदेश, झारखंड, और पंजाब की सरकारों ने इसको लागू करने का ऐलान कर दिया है।

इसे भी पढ़ें:- केंद्रीय कर्मचारियों की चमकी किस्मत! बढ़ गया DA, अब एरियर के साथ खाते में आएगी इतनी ज्यादा सैलरी

इस साल अगस्त तक ले लें ओल्ड पेंशन स्कीम

बता दें कि जो भी सरकारी कर्मचारी है वह पूरानी पेंशन स्कीम ले सकते हैं। उनके पास में इस पेंशन स्कीम को लेने के लिए 31 अगस्त 2023 तक का टाइम है। इसके साथ ही सरकार ने ये बताया है कि जो भी पात्र कर्मचारी 31 अगस्त तक ओपीएस का ऑप्शन नहीं चुनते हैं तो उनको नई पेंशन स्कीम (New Pension Yojana) में लिस्ट कर दिया जाएगा।

As a contributing author for TimesBull, I bring a wealth of expertise and passion to every piece I write. With a background in journalism and a keen interest in a diverse array of subjects, I strive to...