अरे वाह! आज ही ढूंढ निकालें ये पर बताए नोट और सिक्का, पलभर में मिल रहा लाखों, जानिए कैसे

Ajeet Kumar
Rare Notes and Coins

नई दिल्ली: आज के इस महंगाई के दौर में लोगों को अपने नौकरी से होने वाली कमाई से घर चलना दुश्वार लग रहा है। यही कारण है कि लोग इसके साथी और भी काम करने के लिए तरीके सर्च करते रहते हैं ।अगर आप भी ऐसा कुछ बंपर कमाई करने का तरीका जानना चाहते हैं। तो आपके लिए यह खबर काम की साबित हो सकती है।

- Advertisement -

अगर आपके पास आपके पास पुराने दुर्लभ सिक्के या नोट मौजूद हैं तो मालमाल होने से कोई रोक नहीं पाएगा। दरअसल मुद्राशास्त्री और नोटाफिलिस्ट हमेशा से ही दुर्लभ सिक्कों और नोटों कों जमा करने के तलाश में रहते हैं। अगर आपके पास इनका संग्रह है, तो आप इनमे से कुछ को बेच सकते हैं और अमीर बन सकते हैं।

इन प्राचीन सिक्कों का इतिहास में काफी महत्त्व होता है। इसके पीछे की वजह यह हैं कि इनमें नहीं कुछ ऐसी खासियत जो लकी होती है उनकी अच्छी खासी कीमत यक्ति को मिल सकती है। यहां पर आप को मांग वाला सिक्का या नोट मिलता हैं तो लाखों की कमाई हो सकती है। हालांकि इसे सेल करने में आप को सावधान रहना होगा।

- Advertisement -

माता वैष्णो देवी वाला सिक्का

यहां पर आप के पास में अगर माता वैष्णो देवी की आकृति वाला 10 रुपये के सिक्का हैं, तो आप की तो मौज आ गई है, क्योंकि इस खरीदने वालों की संख्या काफी अधिक है। इस पर वित्त मंत्रालय के पूर्व प्रधान सचिव हीरूभाई एम. पटेल, जो पूर्व प्रधानमंत्री मोरारजी देसाई के अधीन कार्यरत थे। ये सिक्का 45,000 रुपये तक दिला सकता है।

ओएनजीसी के स्मारक वाला सिक्का हो रहा सेल

तो वही यहां पर एक और सिक्के में ओएनजीसी के स्मारक वाले पांच रुपये हजारों रुपये मिल रहे है। इसके अलावा आप के पास में 786 जैसे लकी नंबर वाले नोट हैं, जिससे पूर्व आरबीआई गवर्नर डी सुब्बाराव के हस्ताक्षर के साथ सौ रुपये के नोट के लिए लाखों रुपए मिल सकते हैं।

- Advertisement -

यदि आपके पास साल 1943 में तत्कालीन भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर सीडी देशमुख द्वारा हस्ताक्षरित दस रुपये का नोट है। जिसे आसानी से ऑनलाइन बेच सकते हैं। नोट में एक तरफ अशोक स्तंभ का प्रतीक और दूसरी तरफ एक नाव छपी हुई है। जिसकी कीमत लाखों में बताई गई है।

- Advertisement -

Latest News

Share This Article