Fix Deposit: इन बैंकों में कराए 5 साल की FD मिल रहा बेहतरीन ब्याज

Avatar photo

By

Sanjay

Fix Deposit: आज के समय में एफडी (FD) निवेश का सबसे अच्छा तरीका माना जाता है क्योंकि एफडी कराने पर आकर्षक गारंटीशुदा रिटर्न मिलता है। इसके अलावा एफडी में निवेश जोखिम मुक्त होता है, यानी इसमें निवेश किए गए पैसे को खोने का कोई डर नहीं होता है।

अगर आप किसी बैंक में 5 साल के लिए एफडी कराने की सोच रहे हैं तो एफडी कराने से पहले ये खबर पढ़ लें। आज हम आपको पांच ऐसे बैंकों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां अगर आप एफडी कराते हैं तो आपको अधिक ब्याज दर मिल सकती है।

Also Read: सीनियर सिटीजन को इस स्कीम में ब्याज से मिल रहे 12 लाख से ज्यादा रुपये, जानें पूरी डिटेल

तो आइए जानते हैं ऐसे 5 बैंकों के बारे में जो आपको 5 साल की एफडी पर बेहद आकर्षक रिटर्न देंगे।

बैंक ऑफ बड़ौदा

अगर आप 5 साल के लिए अपने पैसे की एफडी कराने की सोच रहे हैं तो बैंक ऑफ बड़ौदा में एफडी करा सकते हैं। इन दिनों बैंक ऑफ बड़ौदा आम नागरिक को 5 साल की एफडी कराने पर 6.5 फीसदी सालाना ब्याज दर देता है.

Also Read: Business Idea: ऑनलाइन शुरु करें ये बिजनेस, घर बैठे होगी तगड़ी इनकम, जानें पूरी डिटेल

इसके अलावा वरिष्ठ नागरिक के नाम पर एफडी कराने पर बैंक 7.5 फीसदी सालाना ब्याज दर दे रहा है.

भारतीय स्टेट बैंक

आप चाहें तो FD के लिए स्टेट बैंक ऑफ इंडिया को चुन सकते हैं. भारतीय स्टेट बैंक में 5 साल की एफडी कराने पर आम नागरिकों को 6.5 फीसदी सालाना ब्याज दर और वरिष्ठ नागरिकों के नाम पर एफडी कराने पर 7.5 फीसदी ब्याज दर मिलती है.

इसके अलावा भारतीय स्टेट बैंक में भी अमृत कलश योजना चलाई जाती है, जहां आपको 400 दिन की एफडी पर 7.10 फीसदी ब्याज दर और वरिष्ठ नागरिकों के लिए 7.60 फीसदी ब्याज दर मिलती है.

Also Read: Gold Price Update: मंगलवार को सोने के दाम हुए धड़ाम, ताजा रेट जान मची भगदड़, कीमत 54 हजार के नीचे

कोटक महिंद्रा बैंक

कोटक महिंद्रा बैंक एक प्राइवेट बैंक है, हालांकि यह काफी मशहूर और भरोसेमंद बैंक माना जाता है। इस बैंक में 5 साल की एफडी कराने पर सामान्य नागरिक और वरिष्ठ नागरिक को सालाना 6.25 फीसदी ब्याज प्रदान किया जाता है.

पंजाब नेशनल बैंक

आप चाहें तो इस बैंक में 5 साल की एफडी करा सकते हैं. इस बैंक में एफडी कराने पर सामान्य नागरिक को 6.5 फीसदी, वरिष्ठ नागरिक को 7 फीसदी और सुपर सीनियर सिटीजन यानी 80 साल से अधिक उम्र के नागरिकों को 7.3 फीसदी सालाना ब्याज प्रदान किया जाता है.

आईसीआईसीआई बैंक

इसके अलावा आप ICICI बैंक में 5 साल की FD करा सकते हैं. इसमें आपको सालाना 7 प्रतिशत ब्याज प्रदान किया जाता है और वरिष्ठ नागरिकों को 7.5 प्रतिशत ब्याज प्रदान किया जाता है।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow