बैंक अकाउंट होल्डर्स को चूना लगा रहे ठग, एसबीआई सहित इन बैंकों ने दी बड़ी चेतावनी, जानें कैसे बचें?

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्लीः भारत में अब डिजिटल पेमेंट का क्रेज लगातार बढ़ता जा रहा है, जिसके चलते लोग बैंकों में जाने के बजाए ऑनलाइन ट्रांजैक्शन करने पर भरोसा करते दिख रहे हैं। देश की एक बड़ी आबादी अब यूपीआई के जरिए पेमेंट करने पर भरोसा कर रही है। दूसरी तरफ अब साइबर क्राइम के मामले भी लगातार बढ़ते जा रहे हैं, जिससे ठग लोगों को चूना लगा रहे हैं।

ऑनलाइन फ्रॉड के बढ़ते मामलों को देखते हुए बैंक की ओर से भी तरह-तरह के नियम बनाए जा रहे हैं। बैंकों का मकसद साइबर ठगों पर विराम लगाना है। बढ़ते मामलों को देखते हुए भारतीय स्टेट बैंक यानी एसबीआई सहित कई बैंकों ने अपने अकाउंट होल्डर्स के लिए एक चौंकाने वाला अलर्ट जारी कर दिया है। ऑनलाइन ठगी रोकने के लिए बैंकों ने जो चेतावनी जारी की है, उसे आराम से जान सकते हैं।

फटाफट जानिए बैंकों की चेतावनी

देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई की ओर से ऑनलाइन ठगी रोकने के लिए ग्राहकों को चेतावनी जारी कर दी है। एसबीआई ने एक पोस्ट लिखकर ग्राहकों को सावधान कर दिया है। यह देखा गया है कि फ्रॉड एसबीआई रिवॉर्ड पॉइंट्स को भुनाने के लिए एसएमएस या व्हाट्सएप पर एपीके फाइल भेजने का काम किया जा रहा है।

एसबीआई ने बताया कि एसबीआई कभी भी एसएमएस या व्हाट्सएप पर लिंक या अवांछित एपीके फाइल नहीं शेयर करता है। अकाउंट होल्डर्स पर चेताते हुए कहा कि आप किसी भी ऐसे लिंक पर क्लिक कर अज्ञात फाइलें डाउनलोड करने से बचें।

फटाफट जानिए एपीके क्या है?

ऑनलाइन ठगी से बचने के लिए आपको कुछ जरूरी बातों को जानना होगा, जिससे किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी। इससे बचने के लिए एपीके फाइलें एंड्रॉइड इकोसिस्टम को प्ले स्टोर पर तीसरे पक्ष के मोबाइल एप्लिकेशन और नियंत्रण करने की भी इजाजत देने का काम करता है।

इसके अलावा हैकर्स के लिए एपीके इंस्टॉल करके या वैध एप्लिकेशन को ट्रोजन करके ग्राहकों के एंड्रॉइड डिवाइस को हैक करने में सहता प्रदान करेगा। आईसीआईसीआई बैंक की ओर से ग्राहकों को ऑनलाइन धोखाधड़ी के से बचने का अलर्ट जारी कर दिया गया है।

इसके अलावा बैंक ने ग्राहकों को ईमेल, व्हाट्सएप और अन्य माध्यम से भेजे जा रहे फ्रॉड लिंक और पाइल पर नजर रखने की सलाह दी गई है। आप ऐसे फर्जी मैसेज पर ध्यान बिल्कुल ना दें।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow