ATM Card पर मिल रहा 10 लाख तक का मुफ्त इंश्योरेंस कवर, क्लेम के लिए जानें स्टेप्स

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली ATM Card Free Insurance: आज के समय अधिकतर लोगों के पास एटीएम कार्ड यानि कि डेबट कार्ड होता है। डेबिट कार्ड के बारे में सिर्फ इतना ही मालूम हैं कि पैसों की जरूरत होने पर कभी भी पैसे निकाले जा सकते हैं।

बहराल क्या आप जानते हैं कि आपको डेबिट कार्ड पर 10 लाख तक का मुफ्त इंश्योरेंस कवर मिलता है। इंश्योरेंस की सुविधा बैंक एटीएम फैसिलिटी के आधार पर देती है। चलिए जानते हैं कि किस प्रकार इसका कवर मिलता है और कैसे क्लेम किया जा सकता है।

ATM Card से मिलता है 10 लाख का इंश्योरेंस कवर

आपको बता दें अगर आप किसी भी बैंक का एटीएम कार्ड 45 दिनों से ज्यादा दिनों तक इस्तेमाल कर चुके हैं तो आप मुफ्त में इंश्योरेंस की सुविधा उठा सकते हैं। इनमें दुर्घटना बीमा और लाइफ इंश्योरेंस दोनों मिलते हैं। इस स्थिति में आप क्लेम भी कर सकते हैं। ये कार्ड की कैटेगरी के आधार पर मिलता है।

वहीं एसबीआई अपने गोल्ड एटीएम कार्डधारक को 4 लाख, 2 लाख का कवर देती है। वहीं प्रीमियम कार्ड पर 10 लाख, 5 लाख का कवर दिया जाता है। एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई, कोटक महिंद्रा बैंक सहित काफी सारे बैंक अपने डेबिट कार्ड पर अलग-अलग रकम की कवर प्रदान करते हैं।

डेबिट कार्ड पर मुफ्त इंश्योरेंस क्लेम का प्रोसेस

बैंक डेबिट कार्ड पर मुफ्त इंश्योरेंस क्लेम करने का प्रोसेस काफी आसान है। इसके लिए सहसे पहले खाताधारक नॉमिनी की जानकारी ऐड करा लें। हॉल्पिटल का इलाज खर्च, एक प्रमाण पत्र, पुलिस एफआईआर की कॉपी के साथ में आप बीमा क्लेम कर सकते हैं।

इसके अलावा यदि खाताधारक की मौत हो जाती है तो ऐसी स्थिति में नॉमिनी मृत्यु प्रमाण पत्र जमा कर सकते हैं। आप क्लेम ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों कर सकते हैं।

बैंक इसकी सुविधा अपने ग्राहकों को देते हैं तो आप अपने बैंक के ब्रांच में जाकर क्लेम फॉर्म ले सकते हैं। इस फॉर्म को भरकर कागजों को जमा करना होता है। फिर क्लेम प्रोसेस पूरा होने के बाद क्लेम की रकम 30 दिन के भीतर खाते में मिल जाती है।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow