Free Laptop Yojana: इन विद्यार्थियों को केंद्र सरकार दे रही फ्री में लैपटॉप! क्या आपको मिलेगा जानें 

Avatar photo

By

Govind

Free Laptop Yojana: वर्ष 2021 के बाद हमने शिक्षा के क्षेत्र में बहुत सारे बदलाव देखे। कोविड महामारी कुछ अच्छे बदलाव भी लेकर आई जैसे तकनीक को उन्नत बनाना, स्वास्थ्य के प्रति जागरूक होना आदि। ऐसा नहीं है कि कोरोना वायरस से पहले यह सब नहीं था लेकिन उस समय यह इतना उन्नत नहीं थे.

आज हम आपको फ्री लैपटॉप योजना के बारे में बताने जा रहे हैं। आज लैपटॉप और मोबाइल शिक्षा में बहुत महत्वपूर्ण योगदान दे रहे हैं। सारी ऑनलाइन कक्षाएं इन्हीं के कारण संभव हो पा रही हैं। ऐसे में केंद्र सरकार के साथ-साथ राज्य सरकार भी आधुनिक तकनीक से शिक्षा को बेहतर बनाने के लिए कई योजनाएं चला रही है. उनमें से एक योजना का नाम है

Also Read: SONE KA TAZA BHAV: सुबह होते ही सोने के दाम में तगड़ा उलटफेर, जल्द जानें 22 से 24 कैरेट गोल्ड का रेट

फ्री लैपटॉप योजना के तहत सरकार 10वीं और 12वीं कक्षा के 75% अधिक अंक लाने वाले छात्रों को मुफ्त लैपटॉप प्रदान करती है। ताकि वह अपनी शिक्षा भी टेक्नोलॉजी के माध्यम से प्राप्त कर सके।

यह योजना भारत के कई राज्यों जैसे उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, राजस्थान आदि में पाई जाती है। योजना की पूरी जानकारी के लिए लेख को अंत तक पढ़ें।

Also Read: Gold Price Today: सातवें आसमान से धड़ाम हुए सोने के भाव, रेट फिसलकर पंहुचा 53769 रुपये

निःशुल्क लैपटॉप योजना के लाभ

आज के समय में लैपटॉप बहुत जरूरी हो गया है। इसके माध्यम से ऑनलाइन क्लास करना बहुत आसान हो जाता है। लेकिन लैपटॉप की कीमत 30 से 35 हजार से कम नहीं है. जो भी छात्र हाल की बोर्ड परीक्षा यानी 10वीं और 12वीं कक्षा में 75% से अधिक अंक प्राप्त करेगा, उसे इस योजना के तहत एक लैपटॉप प्रदान किया जाएगा।

निःशुल्क लैपटॉप योजना पात्रता

इस योजना का लाभ राज्य के निवासी उठा सकते हैं जिसके माध्यम से लैपटॉप वितरित किये जायेंगे। आवेदक को अपनी परीक्षा में कम से कम 75% से अधिक अंक प्राप्त करने चाहिए। लैपटॉप प्राप्त करने वाले विद्यार्थी के परिवार की आर्थिक आय 1 लाख रूपये से अधिक नहीं होनी चाहिए।

निःशुल्क लैपटॉप योजना के दस्तावेज

अगर आप मुफ्त लैपटॉप योजना के लिए आवेदन करते हैं तो आपको कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेजों की आवश्यकता होगी जैसे आधार कार्ड, 10वीं और 12वीं का रिजल्ट, पहचान पत्र, बैंक खाते की पासबुक, मोबाइल नंबर, पासपोर्ट साइज फोटो आदि।

Also Read: सीनियर सिटीजन को इस स्कीम में ब्याज से मिल रहे 12 लाख से ज्यादा रुपये, जानें पूरी डिटेल

निःशुल्क लैपटॉप योजना आवेदन प्रक्रिया

कई राज्यों में मुफ्त लैपटॉप योजना संचालित की जा रही है। उत्तर प्रदेश की बात करें तो हाल ही में उत्तर प्रदेश ने बोर्ड परीक्षा के नतीजे घोषित किए, जिसके बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने छात्रों को लैपटॉप देने की बात कही। कोई भी छात्र जो उत्तर प्रदेश का निवासी है वह upcmo.up.nic.in की वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकता है।

इसी तरह, विभिन्न राज्यों ने अपनी-अपनी वेबसाइटें लॉन्च की हैं। आप उन राज्यों की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। याद रखें, योजना का लाभ केवल उन्हीं छात्रों को मिलेगा जो योजना की पात्रता मानदंडों को पूरा करते हैं।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow