Free Lpg Cylinder: केंद्र व राज्य सरकारें इन दिनों महिलाओं के लिए खजाने का पिटारा खोले हुए हैं, जिसका बड़े स्तर पर फायदा मिल रहा है. रक्षाबंधन के पर्व पर मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र सरकार ने महिलाओं को फ्री गैस सिलेंडर की सौगात दी है, जिसका लाभ लाखों परिवारों को देखने के लिए मिला. अब एक और राज्य सरकार महिलाओं को फ्री गैस सिलेंडर का तोहफा देने वाली है.

यह तोहफा दीवाली के त्योहार पर दिया जाएगा, जिसका लाभ बड़ी संख्या में महिलाओं को होने जा रहा है. देश के सबसे बड़े सूब उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार दिवाली पर फ्री गैस सिलेंडर का वितरण करेगी. इस सुविधा का फायदा केव उन महिलाओं को मिलेगा, जिनका नाम पीएम उज्जवला योजना से जुड़ा हुआ है. अगर आपका नाम भी पीएम उज्जवला योजना से जुड़ा है तो फिर गैस सिलेंडर का लाभ लेने के लिए बिल्कुल तैयार रहे, जिससे किसी तरह की परेशानी नहीं होगी.

Free Gas Cylinder news

Read More: आईक्यू का ये फ़ोन हाल ही मचा रहा मार्केट में ग़दर, मिल रहा 28% के डिस्काउंट के साथ

Read More: दूध जल जाए तो अब न करें चिंता, बल्कि फेंकने की जगह करें इन तरीकों से इस्तेमाल!

कब और किसे मिलेगा फ्री गैस सिलेंडर का लाभ

यूपी सरकार ने नवंबर महीने यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार ने हर साल दो गैस सिलेंडर फ्री देने का ऐलान किया था. इसमें एक दिवाली और दूसरी होली पर वितरित किया जाएगा. यह सिलेंडर उत्तर प्रदेश की उन महिलाओं को वितरित किया जाएगा, जिनका नाम पीएम उज्जवला योजना से लिस्ट है. इस बार दीपावली का त्योहार 3 नवंबर तक चलेगा, जिससे पहले सिलेंडर का वितरण किया जाएगा, जो किसी बड़े तोहफे की तरह होगा.

माना जा रहा है कि सरकार दिवाली से एक दो दिन पहले फ्री गैस सिलेंडर महिलाओं को देगी. इसके लिए एक भी रुपये का भुगतना नहीं करना होगा. इससे सरकार के वित्तीय भंडार पर बोझ बढ़ जाएगा. अगर आप पात्र हैं और पीएम उज्जवल योजना में नाम नहीं तो तुरंत दर्ज करवा लें, जिससे किसी तरह की परेशानी नहीं होगी.

Free Gas Cylinder Update

इसके लिए आपको कुछ जरूरी काम करवाने होंगे, जिससे ग्राहकों का कंप्यूजन बिल्कुल खत्म हो जाएगा. इसमें सबसे पहले तो योगी सरकार की योजना का लाभ उसी मिलेगा, जो यूपी की निवासी है. लाभ के लिए अपने बैंक अकाउंट से आधार कार्ड को लिंक कराना होगा.

जानिए कब शुरू की गई थी योजना

Read More: 90 kmpl के माइलेज के साथ बजाज की प्लेटिना 100 मचा रही मार्केट में तबाही, हीरो के छूठ रहे पसीने

Read More: Honda U-Go इलेक्ट्रिक स्कूटर भारत में सबकी मार्केट करेगा ठप, जानिए किस महीने होगा लॉन्च

नरेंद्र मोदी की सरकार ने वर्ष 2016 में पीएम उज्जवला योजना को शुरू किया था. योजना का मकसद ऐसी महिलाओं को गैस कनेक्शन की सुविधा देना था तो लकड़ी इंधन से खाना पकाती थी. सरकार इस योजना के तहत अब सब्सिडी भी रही है. वैसे भी धाकड़ योजना के तहर देशभर में कई करोड़ महिलाओं ने अपने गैस कनेक्शन करवाए थे. अब योगी सरकार भी इस योजना से जुड़ी महिलाओं को फ्री गैस सिलेंडर वितरित कराने का ऐलान कर चुकी है, जो किसी बड़े तोहफे की तरह है.

पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार...