Ayushman Card पर फ्री में 5 लाख तक इलाज, ,जानिए पात्रता और अप्लाई का तरीका

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली: Ayushman Card Apply 2024.देश में केंद्र सरकार से लेकर राज्य सरकार आम जन के हित में विभिन्न प्रकार की स्वास्थ्य स्कीम संचालित कर रही है। तो वही दुनिया भर के सबसे बड़ी हेल्थ स्कीम में से एक प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना है। जिसे केंद्र सरकार के द्वारा संचालित किया जाता है। इस योजना का मकसद ऐसे गरीब परिवारों को ₹500000 तक का मुक्त स्वास्थ्य बीमा प्रदान करना है।

हाल फिलहाल के दिनों में ऐसे कई राज्यों में इस योजना से जुड़े कई अपडेट लागू हुई है। तो वहीं बिहार राज्य में अगर आप रहते हैं तो यहां पर राज सरकार ने आयुष्मान कार्ड योजना का लाभ राशन कार्ड पर देना शुरू कर दिया है। तो वही अगर आप के पास में यह आयुष्मान कार्ड हैं, तो आप जरूरत पड़ने पर सरकारी या प्राइवेट हॉस्पिटल में इलाज करवा सकते हैं।

Also Read: SONE KA TAZA BHAV: सुबह होते ही सोने के दाम में तगड़ा उलटफेर, जल्द जानें 22 से 24 कैरेट गोल्ड का रेट

ये लोग कर सकते हैं आयुष्मान योजना में आवेदन

अगर आप आयुष्मान योजना में आवेदन करना चाहते हैं, जिससे यहां पर जानना जरूरी है, कि इस कार्ड के लिए कैसे आवेदन करना चाहते हैं, तो इसकी क्या पात्रता है। सबसे पहले आप आवेदन करने के लिए आप की उम्र 18 साल या उससे ज्यादा होना जरुरी है। जिसके लिए यहां पर आवेदन करने की और जानकारी जान सकते हैं।

जिसके परिवार में कोई दिव्यांग जन है, जो लोग निराश्रित या फिर आदिवासी हैं। जो लोग अनुसूचित जाति या जनजाति से आते हैं।

Also Read: Gold Price Today: सातवें आसमान से धड़ाम हुए सोने के भाव, रेट फिसलकर पंहुचा 53769 रुपये

ये लोग नहीं ले सकते हैं लाभ

हालांकि इस योजना का लाभ ऐसे लोग नहीं ले सकते हैं, जो सरकारी कर्मचारी और पीएफ में अंशदान करते हैं। और जो संगठित क्षेत्र में काम करते हैं। जो लोग टैक्स भरते हैं, जिसे जो लोग आर्थिक रूप से संपन्न लोग आवेदन करने के पात्र नहीं हैं।

ऐसे करें 5 लाख फ्री इलाज कार्ड के लिए आवेदन

आप यहां पर जान गए होगें कि इसके लिए आवेदन की क्या पात्रता है, जिससे आप आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत पात्र हैं, तो आप आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले सीएससी सेंटर पर जाना होगा। यहां पर मांगे गए जरुरी दस्तावेज के दिखा कर आवेदन कर सकते हैं।

Also Read: सीनियर सिटीजन को इस स्कीम में ब्याज से मिल रहे 12 लाख से ज्यादा रुपये, जानें पूरी डिटेल

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow