रसोई गैस से लेकर क्रेडिट कार्ड तक 1 जुलाई से होने जा रहे ये 5 बड़े बदलाव, सीधा जेब पर होगा असर

Ajeet Kumar
Rule Change

नई दिल्ली: हर महीने की शुरुआत में ऐसे कई नियम और अपडेट होते हैं। जिनका असर आम आदमी के जिंदगी पर होता है। तो  जुलाई के महीने शुरू होने में अब ज्यादा दिन नहीं बचे है। जिससे पहली तारीख से देश के में ऐसी कई बड़े बदलाव लागू होने जा रहे हैं जो आपके जेब पर सीधा असर डालेंगे।

- Advertisement -

जिससे आप को यहां पर1 जुलाई से हो रहे जरुरी और अहम अपडेट के बारे में अवश्य जानना चाहिए जिससे समय रहते आप इनके बारे में जान पाए।

Punjab National Bank बंद कर रहा ऐसे खाते

अगर आप का Punjab National Bank में खाता हैं, तो यहां पर बैंक कई सालों से लेनदेन नहीं किए गए खातों को बंद करने वाला है, जिससे ये 1 जुलाई 2024 से बंद हो सकता है। बैंक ने कहा हैं कि  पीएनबी अकाउंट में पिछले 3 साल से कोई ट्रांजेक्शन नहीं हुआ है और इनका अकाउंट बैलेंस जीरो है, तो इन अकाउंट को एक्टिव रखने के लिए 30 जून तक बैंक ब्रांच जाकर KYC करा लें वहीं खाते बंद हो जाएगें।

- Advertisement -

बदल रहा Sim कार्ड पोर्ट रूल

TRAI सिम कार्ड के सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए नियमों बदलाव कर रहा है, जिससे यहां पर ट्राई ने मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी (MNP) नियम में बदलाव करने का फैसला किया गया है। अब सिम कार्ड चोरी या डैमेज होने की स्थिति में आपको थोड़ा इंतजार करना होगा. पहले सिम कार्ड चोरी या डैमेज होने के बाद आपको स्टोर से तुरंत नया सिम कार्ड मिल जाता था। नए नियम के अनुसार इसका लॉकिंग पीरियड बढ़ा दिया गया है और यूजर्स को 7 दिन तक इंतजार करना होगा।

क्रेडिट कार्ड बिल पेमेंट

अगर आप भी क्रेडिट कार्ड धारक हैं, तो यहां पर 1 जुलाई 2024 की तारीख आपके लिए अहम है। पहली तारीख से क्रेडिट कार्ड पेमेंट से जुड़ा बड़ा बदलाव लागू होने जा रहे हैं।  कुछ पेमेंट प्लेटफॉर्म के जरिये बिल पेमेंट में परेशानी पेश आ सकती है। आप को बता दें कि RBI के नए रेग्युलेशन के मुताबिक, एक जुलाई से सभी क्रेडिट कार्ड बिल पेमेंट भारत बिल पेमेंट सिस्टम यानी BBPS के जरिए किए जाने चाहिए, जिससे यहां पर कुछ बैंकों ने अभी तक ये सिस्टम नहीं अपनाया हैं, जिससे आप के पास में इन बैंक या कंपनियों का क्रेडिट कार्ड है, तो पेमेंट करने में परेशानी आ सकती है।

- Advertisement -

 ATF और CNG-PNG रेट

हर महीने की पहली तारीख को ऑयल मार्केटिंग कंपनियां हवाई ईंधन यानी एयर टर्बाइन फ्यूल (ATF) और सीएनजी-पीएनजी (CNG-PNG) के दाम भी अपडेट जारी करती है, जिससे पहली तारीख को की नई कीमतें भी सामने आ सकती हैं।

LPG के दाम

ऑयल मार्केटिंग कंपनिया जुलाई के पहली तारीख को एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में संशोधन करने वाली है, जिससे 1 जुलाई 2024 को इनमें बदलाव देखने को मिल सकता है। आप को बता दें कि 19 किलोग्राम वाले कॉमर्शियल गैस सिलेंडर (Commercial PLG Cylinder) की कीमतों में कई बार बदलाव देखने को मिला है, लेकिन घर की रसोई में इस्तेमाल होने वाले 14 किलोग्राम वाले घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत नहीं अपडेट की गई है।

- Advertisement -
Share This Article