Pension: केवल 210 रुपये मंथली निवेश पर पाएं 60,000 रुपये की पेंशन, मजे से कट जाएगा बुढ़ापा!

Adarsh Pal
Atal Pension Yojna
Atal Pension Yojna

नई दिल्ली Atal Pension Yojna: अगर आप रिटायरमेंट के लिए पेंशन की प्लानिंग कर रहे हैं इसके साथ में निवेश कम करना पड़े। आपको ज्यादा पेंशन प्राप्त हो जाती है। देश में संगठित सेक्टर में काम करने वाले लोगों के लिए काफी सारी पेंशन स्कीम हैं। लेकिन असंगिठित सेक्टर के लिए सरकार पेंशन प्लान चला रही है।

- Advertisement -

इसमें हर महीने करीब 200 रुपये का निवेस करके सालाना 60 हजार रुपये तक की पेंशन प्राप्त कर सकते हैं। यानि कि आपको हर महीने पूरी जिंदगी 5 हजार रुपये की पेंशन प्राप्त होगी। यहां पर अटल पेंशन स्कीम का पूरा कैलकुलेशन बता रहे हैं। आपको इसमें कितनी पेंशन प्राप्त होगी।

पूरी जिंदगी मिलेगी 60 हजार रुपये की पेंशन

अगर आप असंगठित क्षेत्र में काम कर रहे हैं तो हर महीने 210 रुपये जमा करके सालाना 60 हजार रुपये की पेंशन पूरी जिंदगी प्राप्त कर सकते हैं। अगर आप 18 साल की आयु से हर महीने 210 रुपये निवेश करते हैं तो 60 सालों के बाद हर महीने 5 हजार रुपये और सालाना 60 हजार रुपये की पेंशन प्राप्त होगी।

- Advertisement -

सरकार की इस स्कीम का नाम अटल पेंशन स्कीम है। जिसमें हर महीने गारंटीड पेंशन प्राप्त होती है। हर महीने पेंशन की गारंटी सरकार की तरफ से प्राप्त होती है। यदि आप पैसा हर महीने में देते है तो 626 रुपये और 6 महीने में देने पर 1239 रुपये देने होंगे। महीने में 1 हजार रुपये की पेंशन पाने के लिए यदि 18 साल की आयु में निवेश करते हैं तो मंथली 42 रुपये देने होंगे। तब से आपको सालाना 12 हजार रुपये देने होंगे।

अटल पेंशन योजना को लेकर नियम

अटल पेंशन स्कीम के तहत ग्राहकों को 1 हजार रुपये से लेकर 5 हजार रुपये मंथली पेंशन हर महीने मिलती है। मिनिमम पेंशन का लाभ देश की सरकार गारंटी देती है। केंद्र सरकार ग्राहक के योगदान का 50 फीसदी या फिर 1 हजार रुपये सालाना जो भी कम हो तो कंट्रीब्यूट करती हैं।

- Advertisement -

सरकारी योगदान उन लोगों को दिया जाता है जो किसी वैधानिक समाजिक सुरक्षा स्कीम के तहत नहीं आते हैं और टैक्सपेयर्स नहीं है तो स्कीम के तहत 1 हजार, 2 हजार, 3 हजार, 4 हजार और 5 हजार रुपये की पेंशन मिलती है। निवेश भी पेंशन की रकम पर निर्भर करता है, कम आयु में जुड़ने पर ज्यादा से ज्यादा लाभ मिलता है।

- Advertisement -

Latest News

Share This Article