Ration Card New Update: अगर पाना है फ्री में लाभ तो ऐसे चेक करें राशन कार्ड ई-केवाईसी स्टेटस, देखें स्टेप्स

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली:Ration Card Ekyc Status Check. आज के इस आर्थिक युग में गरीबी रेखा से जीवन रेखा से जीवन यापन करने वाले लोगों के लिए उनका आर्थिक उत्थान हो तो इसके लिए राशन कार्ड पर कई योजनाओं का लाभ दिया जा रहा है। जिसमें स्वास्थ्य स्कीम, आवासीय योजना से लेकर कई स्कीम है हालांकि ध्यान देने वाली बात यह है कि देश के विभिन्न राज्यों में इस समय राशन कार्ड धारकों के लिए एक जरूरी कार्य चल रहा है यह काम राशन कार्ड ई केवाईसी को लेकर है।

अगर आपने राशन कार्ड का ई-केवाईसी नहीं कराया है तो तुरंत अपने राशन डीलर के पास जाकर फटाफट करवा लें नहीं तो मिल रही सुविधाएं बंद हो सकती है। जिससे लोग अपने अगर आपने राशन कार्ड की केवाईसी करवाया है या नहीं तो आपको यहां पर बताया की प्रक्रिया के द्वारा स्टेटस चेक कर सकते हैं यह काम भी आपके लिए जरूरी है तभी आपको आने वाले समय में लाभ मिलता रहेगा।

Also Read: Gold Price Today: सातवें आसमान से धड़ाम हुए सोने के भाव, रेट फिसलकर पंहुचा 53769 रुपये

यूपी में इस डेट तक करा सकते हैं राशन कार्ड का ई-केवाईसी

अगर आप यूपी में रहते हैं, तो यहां पर राशन कार्ड का ई-केवाईसी कराने पर सरकार ने बड़ी राहत दे दी है, कोरोना काल में केंद्र सरकार ने फ्री राशन देती आ रही है, लोगों को लगातार सरकार द्वारा मुफ्त में राशन मिलता रहा है। अब राशन कार्ड धारकों को लाभ लेने के लिए कार्ड पर एक-एक लाभार्थी का ई-केवाईसी कराने के निर्देश दिए गए है, जिसके लिए 30 जून आखिरी समय सीमा रखी गई थी।

राशन कार्ड धारकों द्वारा ई-केवाईसी न करने पर अब शासन की ओर से डेट बढ़ा दी है, जिससे अब राशन कार्ड धारकों को अब 30 सितंबर 2024 तक ये काम अपने राशन डीलर के पास में जाकर करवा सकते हैं।

Also Read: सीनियर सिटीजन को इस स्कीम में ब्याज से मिल रहे 12 लाख से ज्यादा रुपये, जानें पूरी डिटेल

ऐसे चेक करें राशन कार्ड स्टेटस

  • सबसे पहले खाद्य विभाग के आधिकारिक वेबसाइट nfsa.gov.in को ओपन करें।
  • यह वेबसाइट खुलने के बाद स्क्रीन में आपको बहुत सारे विकल्प दिखाई देंगे। जिसमें राशन कार्ड का स्टेटस चेक करें।
  • यहां परमेनू में स्टेट फूड पोर्टल विकल्प को सेलेक्ट करेंगे।
  • अब आपको राज्य का नाम सेलेक्ट करें। जिससे आप स्टेट फूड पोर्टल पर जा सकेंगे।
  • जिसके बाद में स्क्रीन पर आपको राशन कार्ड योजना के संबंध में बहुत सारे विकल्प दिखाई देंगे।
  • अब राशन कार्ड आवेदन की स्थिति विकल्प को सेलेक्ट करना है।
  • सन्दर्भ आईडी या राशन कार्ड आईडी इंटर करें। इस नंबर को एंटर करें और कैप्चा कोड भरकर ओटीपी कोड प्राप्त करें बटन पर
  • क्लिक करें।
  • रजिस्टर मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी कोड वेररीफाई करें।
  • ओटीपी कोड वेरीफाई होगा, नया राशन कार्ड का स्टेटस दिखाई देगा। यहां पर मुखिया और परिवार के सदस्यों का विवरण भी चेक कर सकते हैं।

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow