ऐसे आसान तरीके से बनवाएं अपना BPL Ration Card, मिलता है फ्री राशन के अलावा बंपर स्कीम का लाभ, जानिए प्रोसेस

Ajeet Kumar
Big scheme for BPL ration card holders

नई दिल्ली: BPL ration card. देश में हर जरूरत के लिए अलग-अलग सरकार नागरिकों के लिए दस्तावेज जारी करती है। जैसे की फाइनेंशियल कामों के लिए पैन कार्ड, वोट डालने के लिए वोटर आईडी, विभिन्न स्कीम का लाभ और प्राइवेट सेक्टर के काम के लिए आधार कार्ड। इसके अलावा देश में जरूरतमंद और गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले लोगों के लिए राशन कार्ड जारी किया जाता है।

- Advertisement -

लोगों को कम जानकारी होने की वजह से अपने राशन कार्ड का आवेदन नहीं कर पाते हैं। जिससे सरकारी फ्री में मिलने वाले लाभ का ही नहीं बल्कि ऐसी कई बंपर सरकारी स्कीम का भी लाभ लेने से वंचित रह जाते हैं। आज हम आपके लिए बीपीएल कार्ड के लिए कैसे आवेदन करें, इसके लिए जरूरी दस्तावेज, आवश्यक पात्रता मापदंड जैसी जानकारी दे रहे हैं।

BPL Ration Card के लिए पात्रता मानदंड

  • आवेदक भारत का नागरिक होना चाहिए।
  • गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाला हो।
  • आवेदक की आयु कम से कम 18 वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए।
  • परिवार की वार्षिक आय 20,000 से कम होनी चाहिए।
  • पहले से किसी अन्य राज्य के राशन कार्ड में नहीं होना चाहिए।
  • बीपीएल कार्ड के लिए निर्धारित सभी तरह के दस्तावेज मौजूद होने चाहिए।

बीपीएल राशन कार्ड के लाभ

दरअसल आप को बता दें देश के विभिन्न राज्यों में बीपीएल राशन कार्ड पर अलग-अलग लाभ दिए जाते हैं। खासकर महिलाओं और लड़कियों के लिए अगर बीपीएल राशन कार्ड में नाम होता है। तो आपको कई तरह की स्कॉलरशिप सब्सिडी प्रदान की जाती है।

- Advertisement -

आप को बता दें कि गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले गरीब परिवारों को बीपीएल राशन कार्ड का लाभ दिया जाता है, इन परिवारों को आवास योजना के तहत पक्का मकान मिल सकता है। प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना के तहत 5,00,000 रुपये का स्वास्थ्य बीमा प्रदान जाता है।

इन परिवारों का सामाजिक और आर्थिक विकास के लिए लाभ मिलता है, सरकार नए सिरे से लागू करने वाली स्कीम को खासकर इस कार्ड पर लाभ देती है।

- Advertisement -

BPL Ration Card के लिए आवेदन

आप को बता दें कि BPL Ration Card के लिए समय-समय पर आवेदन की प्रकिया चलती रहती है, जिससे BPL Ration Card  बनवाने हेतु आपको सर्वप्रथम आपको ब्लॉक, तहसील या जिले पर या आप खाद्य आपूर्ति विभाग के कार्यालय में जाना होगा। विभाग में पहुंचने के पश्चात आपको बीपीएल राशन कार्ड से संबंधित एप्लीकेशन फॉर्म प्राप्त करना होगा। जिसे भर कर आवेदन कर सकते हैं।

Share This Article