लाखों राशन कार्ड धारक ध्यान दें! 30 जून तक करा लें ये जरुरी काम, वर्ना बंद हो जाएगा मुफ्त में राशन

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली: देश में गरीबी रेखा (Poverty Line) से नीचे जीवन-यापन करने वाले परिवारों के लिए जारी किए जाने वाले राशन कार्ड जारी किए जाते है, तो वही यहां पर राज्य सरकार के द्धारा पात्रता के आधार पर राशन कार्ड जारी किए जाते है, जिससे अगर आप को फ्री में राशन लेना हैं, तो यहां पर सरकार का बताया अपडेट के तहत जरुर काम कर लेना चाहिए।

दरअसल आप को बता दें कि राशन कार्ड  में ऐसे कई अपडेट होते रहते है, जो लाखो राशन कार्डकों के लिए अहम होते है, जिससे यहां पर अगर आप ने राशन कार्ड का ई-केवाईसी नहीं कराया हैं तो, तुंरत कराएं  नहीं तो तो मुफ्त में राशन बंद हो सकता है।

Also Read: SONE KA TAZA BHAV: सुबह होते ही सोने के दाम में तगड़ा उलटफेर, जल्द जानें 22 से 24 कैरेट गोल्ड का रेट

राशन कार्ड धारक तुरंत कराएं ये जरुरी काम

यूपी में आपूर्ति विभाग और खाद्य व रसद विभाग  द्वारा सभी राशन कार्ड धारकों को लिए जरूरी अपेडट आया है, जिससे इस सूचना के तहत सभी राशन कार्ड धारकों को ई केवाईसी करवानी होगी। तो वही खाद्य आपूर्ति विभाग और रसद विभाग द्वारा सभी राशन कार्ड धारकों को कहा गया है, कि सभी को ई केवाईसी कंपलीट करवानी होगी, जिसके लिए खाद्य आपूर्ति विभाग द्वारा 30 जून 2024 आखिरी तारीख तय की गई है।

ऐसे चुटकियों में होगा राशन कार्ड का ई-केवाईसी

आप को बता दें कि राशन कार्ड का ई-केवाईसी के लिए आप को कहीं पर भटकना नहीं होगा, जिससे आप जहां पर फ्री में राशन पाते हैं, जिसे सरकारी राशन दुकान की दुकान कहा जाता है, यहां पर भी राशन कार्ड का ई-केवाईसी हो रहा है, सरकार ने इस कार को सरकारी राशन दुकान को दे दिया है, जिससे कोटेदार पर जाकर यहां पर बताया गया प्रोसेस से राशन कार्ड का ई-केवाईसी संपन्न कर सकते हैं।

Also Read: Gold Price Today: सातवें आसमान से धड़ाम हुए सोने के भाव, रेट फिसलकर पंहुचा 53769 रुपये

  •  राशन कार्ड में ई केवाईसी के लिए आपके नजदीकी सरकारी राशन दुकान पर जाएं।
  •  जिसके बाद आपको वहां राशन डीलर से मिलें।
  • उसके बाद आप से राशन कार्ड मांगा जाएगा।
  • जिसके बाद मेंआपको दुकान पर मौजूद पोओएस मशीन पर अपने फिंगरप्रिंट देने होंगे।
  • अब आपकी ई केवाईसी प्रोसेस कंप्लीट हो जाएगीय़
  • यहां पर सिर्फ परिवार के मुखिया के फिंगरप्रिंट लगाना होगा।
  • अब यहां पर आप को  राशन कार्ड में मौजूद परिवार के सभी सदस्यों के फिंगरप्रिंट सबमिट करने होंगे।

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow