Goat Farming: अगर आप पालेंगे इस नस्ल की बकरी तो बन जाएंगे लाखों रुपए के मालिक

Avatar photo

By

Govind

Goat Farming: सोनपरी बकरी कहाँ पाई जाती है हमारे देश भारत में ग्रामीण क्षेत्रों में बकरी पालन बड़े पैमाने पर हो रहा है और बकरी पालन को बढ़ावा देने के लिए हमारे देश की सरकार विभिन्न योजनाओं के माध्यम से सब्सिडी लोन भी दे रही है। बकरी पालन में लागत कम आती है और आमदनी लाखों रुपए में होती है।

बकरी पालन की आमदनी को देखते हुए आजकल ग्रामीण क्षेत्रों में ही नहीं बल्कि बड़े और छोटे शहरों में भी लोग बकरी पालन कर रहे हैं। वर्तमान में कई पढ़े-लिखे युवा भी बकरी पालन कर रहे हैं। बकरी पालन शुरू करने से पहले बकरी पालन का प्रशिक्षण लेना बहुत जरूरी है। इनके अलावा आपको बकरी की विभिन्न नस्लों के बारे में थोड़ी जानकारी होनी चाहिए।

इस लेख के माध्यम से हम जानेंगे कि सोनपरी बकरी कहाँ पाई जाती है (सोनपरी बकरी कहाँ मिलती है) और उनकी किस्म क्या है, इन सोनपरी बकरियों की पहचान कैसे करें, इन सभी बातों को विस्तार से जानने के लिए इस लेख के अंत तक हमारे साथ बने रहें।

सोनपरी बकरी हमारे देश के उत्तर प्रदेश, वाराणसी, सोनभद्र, झारखंड, छत्तीसगढ़ आदि में लोग बड़े पैमाने पर सोनपरी बकरी का पालन करते हैं और यह बकरी इन सभी जगहों पर आसानी से मिल जाती है. सोनपरी बकरी की यह नस्ल बैरारी और ब्लैक बंगाल बकरी के क्रॉस ब्रीडिंग से पैदा हुई नस्ल है. इस वजह से यह सोनपरी बकरी मांस के लिए खास है.

सोनपरी बकरी की पहचान क्या है?

सोनपरी बकरी की पहचान यह है कि इसकी त्वचा चमकदार होती है. इसीलिए यह चमकदार सोने की तरह दिखती है. इसी वजह से इस बकरी का नाम सोनपरी रखा गया है. इनके शरीर का रंग काला या भूरा होता है. और सिर से पैर तक पीठ पर एक काली रेखा होती है. और गर्दन पर एक गोल घेरा होता है. इनके कान पत्तों जैसे होते हैं. पूंछ मुड़ी हुई होती है. इनके सींग चपटे होते हैं.

सोनपरी बकरी पालने के फायदे

सोनपरी बकरी की इस नस्ल को खास तौर पर मांस के लिए पाला जाता है. और इनके मांस की मांग भी बाजार में काफी ज्यादा है. इसीलिए पशुपालक सोनपरी बकरी पालते हैं और ऐसा करके काफी मुनाफा कमाते हैं. इस नस्ल की बकरी का वजन 30 से 40 किलो होता है। और यह साल में 3 से 4 बच्चे देती है। इसलिए पशुपालक इस नस्ल की बकरियों को ज्यादा पालते हैं।

सोनपरी बकरी की कीमत क्या है?

सोनपरी बकरी के मांस की कीमत बाजार में ज्यादा है, इसलिए यह बकरी अन्य बकरियों से ज्यादा महंगी है। एक वयस्क सोनपरी बकरी की कीमत 23 से 25 हजार होती है। और इनके रख-रखाव के लिए किसी खास व्यवस्था की जरूरत नहीं होती। इसलिए पशुपालक इस बकरी को ज्यादा पालते हैं और ऐसा करके अच्छा खासा मुनाफा कमाते हैं।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow