Goat Farming Loan: बकरी पालन के लिए 50 लाख का लोन! अभी ऑनलाइन करें आवेदन

Avatar photo

By

Sanjay

Goat Farming Loan: भारत एक कृषि प्रधान देश है, जिसमें अधिकांश आबादी गांवों में रहती है। सरकार समय-समय पर किसानों के लिए कई कल्याणकारी योजनाएं लाती रहती है। हाल ही में राजस्थान सरकार ने बकरी पालन योजना शुरू की है।

इस योजना के तहत सरकार 50 लाख रुपये तक का लोन मुहैया कराएगी। बकरी पालन लोन के लिए आवेदन कैसे करें? इसके बारे में विस्तृत जानकारी पाने के लिए नीचे दिए गए लेख को अंत तक पढ़ें।

बकरी पालन योजना बकरी पालन योजना राजस्थान सरकार की एक प्रमुख योजना है। इस योजना के तहत पशुपालकों को बकरी पालन के लिए 50 लाख रुपये तक का लोन मुहैया कराया जा रहा है।

यह योजना ग्रामीण क्षेत्रों में स्वरोजगार के अवसर उपलब्ध कराने के लिए महत्वपूर्ण है। इसके जरिए आप छोटे से लेकर बड़े स्तर पर बकरी पालन के लिए लोन प्राप्त कर सकते हैं। यह योजना देश के कई राज्यों में प्रचलित है।

कुछ राज्यों में बकरी पालन के लिए दिए जाने वाले लोन पर 90% तक की सब्सिडी भी मिलती है। बकरी पालन योजना सब्सिडी बकरी पालन योजना के तहत दिए जाने वाले लोन पर राज्य सरकार सब्सिडी देती है। यह सब्सिडी सभी राज्यों के लिए अलग-अलग हो सकती है।

राजस्थान सरकार की तरह ही 50% सब्सिडी दी जाती है, जबकि हरियाणा सरकार 90% सब्सिडी दे रही है। इस प्रकार, यदि आप इस योजना के माध्यम से ऋण प्राप्त करते हैं, तो आपको कुल ऋण राशि का 50 प्रतिशत या 10 प्रतिशत जमा करना होगा।

बकरी पालन ऋण की ब्याज दर इस योजना के तहत, प्रदान किए गए ऋण पर 11.6% ब्याज लगाया जाता है। इस ऋण को कोलैटरल फ्री लोन कहा जाता है, यानी इसके लिए आपको किसी संपत्ति या मूल्यवान वस्तु को गिरवी रखने की आवश्यकता नहीं है।

बकरी पालन योजना के दस्तावेज आधार कार्ड पैन कार्ड निवास प्रमाण पत्र भूमि से संबंधित दस्तावेज आय प्रमाण पत्र बैंक खाता बकरी पालन योजना के लिए आवेदन कैसे करें सबसे पहले अपने नजदीकी पशु चिकित्सा केंद्र पर जाएं। वहां से बकरी पालन योजना के लिए आवेदन करने के लिए आवेदन पत्र लें।

उस आवेदन पत्र में मांगी गई जानकारी भरें। अब आवेदन पत्र के साथ आवश्यक दस्तावेजों की एक प्रति संलग्न करें। फिर इस आवेदन पत्र को संबंधित दस्तावेजों के साथ पशु चिकित्सा केंद्र में जमा करें। इसके बाद पशु चिकित्सा अधिकारी द्वारा आपकी भूमि और बकरी पालन के लिए निर्धारित स्थान का निरीक्षण किया जाएगा।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow