Gold Price Today: सोने-चांदी के रेट (Gold – silver price today) में हर दिन ही बदलाव देखा जा रहा है. सोना कभी (Gold price falls) सस्ता तो कभी रॉकेट की रफ्तार से आसमान को छूता हुआ दिख रहा है. गोल्ड और सिल्वर (silver price today) के दाम ने लोगों को बहुत ही ज्यादा कंफ्यूज करके रखा हुआ है.

सोने के दामों में इस हफ्ते उतार-चढ़ाव दिखाई नजर आ रहा है. अगर आप सोना और चांदी खरीदने जा रहे हैं, तो उससे पहले आपको बता दें कि आज यानी मंगलवार 30 जुलाई को सोने के भाव में कुछ खास कमी देखने को नहीं मिली है. सोने के दाम कल के मुकाबले केवल 73 रुपये कम हुए हैं.

Read More: Sawan Song: कांवड़ ले कर देवघर चले Nirahua और Amrapali, सावन के महीने में धूम मचा रहा ‘बोल बम बोले देवघर’

Read More: 50 MP कैमरा और AMOLED डिस्प्ले वाले Redmi 12 की कीमत में भारी कटौती, हैंडबैग के दाम में खरीदें फोन

सोना अभी भी करीब 69 हजार के आस – पास ट्रेंड करता हुआ दिख रहा है. ज्यादातर राज्यों में पिछले एक हफ्ते में गोल्ड के रेट में लगभग 6 हजार रुपये तक की गिरावट देखने को मिली है. बजट पेश होने के बाद सोने के भाव में अचानक ही कमी दर्ज की गई थी.

gold price today 1 2

लोगों को ऐसा लगने लगा था कि सोना गिरकर 65 हजार के नीचे पहुंच जायेगा। मगर ऐसा नहीं हुआ है. अभी भी गोल्ड 68 हजार से अधिक बिकता हुआ दिख रहा है. तो आईये एक नजर डालते हैं सोने और चांदी के लेटेस्ट रेट पर:-

इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन के मुताबिक, आज मंगलवार को 999 प्योरिटी वाले 24 कैरेट गोल्ड का रेट 68713 रुपये प्रति 10 ग्राम दर्ज किया गया है, जो की कल शाम सोने की कीमत 68800 रुपये प्रति तोला ट्रेंड करती हुई दिख रही थी. अब चांदी की बात करें तो आज कीमत में कमी देखने को मिली है. चांदी की कीमत आज यानी 30 जुलाई को 81616 रुपये प्रति किलों है.

आज सोना हुआ सस्ता

आधिकारिक वेबसाइट Ibjarates.Com पर मंगलवार सुबह जैसा की देखा जा सकता है, आज कल के मुकाबले सोने की कीमतों में मामूली कमी देखने को मिली है. 995 (23 कैरेट) वाले सोने के रेट कम होने के बाद 68438 रुपये प्रति 10 ग्राम पहुंच गया है.

gold price today 4

जबकि कल शाम तक कीमत 68525 रुपये प्रति 10 ग्राम दर्ज की गई थी. वहीं, 916 (22 कैरेट) प्योरिटी वाले गोल्ड के रेट आज घटकर 62941 रुपये प्रति 10 ग्राम पहुंच गया है, जो कल शाम तक 63021 रुपये था.

Read More: Post Office की इस स्कीम ने मचाया गर्दा, निवेश करते ही मिल रहा तगड़ा रिटर्न, जानें

Read More: 8th Pay Commission: 8वें वेतन आयोग का गठन होगा या नहीं, केंद्रीय कर्मचारियों को मिला बड़ा अपडेट

750 (18 कैरेट) प्योरिटी वाले सोने की कीमत आज मंगलवार को 51535 रुपये प्रति तोला है, वहीं, 585 (14 कैरेट) प्योरिटी वाले सोने के रेट कम होने के बाद 40197 रुपये प्रति 10 ग्राम बिकता हुआ दिख रहा है.

gold price today 2 1

ध्यान देने वाली बात यह है कि IBJA की तरफ से जो भी रेट हर दिन रेट जारी किये जाते हैं वे देशभर के लिए सामान होता है. इसमें Gst शामिल नहीं होता है. यदि आप कोई खुद के लिए गहना बनवाते हैं, तो GST और मेकिंग चार्ज आपको अलग से देना होगा, जिसके बाद सोने की कीमत बढ़ जाती है.

8 साल से मीडिया क्षेत्र से जुड़ी प्रियंका सिंह इस समय Timesbull.com को अपने कार्यों से...