नई दिल्लीः देश की सर्राफा मार्केट में सोने के दाम में काफी गिरावट दर्ज की गई, जिससे ग्राहकों के चेहरे पर काफी मुस्कुराहट छा गई। अगर आप सोना खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं तो फिर यह किसी सुनहरे ऑफर की तरह है। कारोबारी सप्ताह के पहले ही दिन शाम को सोने के रेट में गिराटव होने से लोगों में उत्साह देखने को मिला।

आपके घर-परिवार में किसी शख्स की शादी या फंक्शन है तो फिर आप सोना सस्ते में खरीदकर घर ला सकते हैं जो किसी बढ़िया ऑफर की तरह है। जानकारों के अनुसार, आगामी दिनों में सोने के दाम बढ़ सकते हैं, जिससे पहले खरीदारी कर पैसों की बचत कर लें। मौका चूके तो फिर पछतावा करना होगा। खरीदारी से पहले आपको हम सभी कैरेट वाले गोल्ड का रेट बताने जा रहे हैं।

मार्केट में जानें सभी कैरेट वाले गोल्ड का रेट

देश के सर्राफा बाजारों में 999 प्योरिटी(24 कैरेट) वाले गोल्ड का भाव 72164 रुपये प्रति दस ग्राम पर ट्रेंड करता नजर आया। इसके अलावा 995 प्योरिटी(23 कैरेट) वाले सोने के रेट में काफी गिरावट दर्ज की गई, जिसके बाद 71875 रुपये प्रति दस ग्राम पर ट्रेंड करता नजर आया।

916 प्योरिटी(22 कैरेट) वाले गोल्ड का रेट 66102 रुपये प्रति दस ग्राम पर दर्ज किया गया। 750 प्योरिटी(18 कैरेट) वाले सोने की कीमत 54123 रुपये प्रति तोला में बिकता नजर आया। 585 प्योरिट(18 कैरेट) वाले गोल्ड का प्राइस 42216 रुपये प्रति तोला में बिकता नजर आया।

इसके साथ ही आप चांदी खरीदने की सोच रहे हैं तो एक किलो के लिए 83494 रुपये प्रति दस ग्राम पर बिकती नजर आई। इसलिए जरूरी है कि आप सोना खरीदने में देरी नहीं करें। आगामी दिनों यानी लोकसभा चुनाव बाद सोना-चांदी के भाव में बंपर बढ़ोतरी भी देखने को मिल सकती है।

मिस्ड कॉल से जानिए सोने की कीमत

भारतीय सर्राफा बाजारों में सोना खरीदने से पहले सोने का रेट आराम से जान सकते हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले 8955664433 पर मिस्ड कॉल देने की जरूरत होगी। इसके कुछ ही सेकेंड बाद आप को एक SMS के जरिए रटे की जानकारी मिल जाएगी। इससे आपकी सब टेंशन खत्म हो जाएगी। इसके अलावा भी आप आईबीजेए की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर सोना-चांदी के रेट शहर वाइज चेक कर सकते हैं।

पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार...