Gold Price Update: मंगलवार को सोने के दाम हुए धड़ाम, ताजा रेट जान मची भगदड़, कीमत 54 हजार के नीचे

Avatar photo

By

Priyanka Singh

नई दिल्ली। भारतीय सर्राफा बाजार में आज (मंगलवार), 02 जुलाई को सोने और चांदी के रेट (Gold-Silver Price Latest Updates) में एक बार फिर से बदलाव देखने को मिला है। गोल्ड और सिल्वर के दाम में थोड़ी गिरावट दर्ज की गई है। सोने और चांदी के दाम में लगातार ही उतार – चढ़ाव का सिलसिला जारी है। जहां आज सोने की कीमत में कमी देखने को मिली है, वहीं चांदी के दाम में उछाल देखने को मिला है।

हालांकि, सोने की कीमत अभी भी 71 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम के पार ट्रेंड करती हुई दिख रही है, वहीं चांदी का दाम 88 हजार रुपये प्रति किलो से ज्यादा है। यदि आप सोना और चांदी खरीदने के बारे में विचार कर रहे हैं, तो आपको उससे पहले एक बार रेट जरूर जान लेना चाहिए।

Also Read: SONE KA TAZA BHAV: सुबह होते ही सोने के दाम में तगड़ा उलटफेर, जल्द जानें 22 से 24 कैरेट गोल्ड का रेट

राष्ट्रीय स्तर पर 999 शुद्धता वाले 24 कैरेट सोने की कीमत 71858 रुपये प्रति 10 ग्राम है, जबकि 999 शुद्धता वाली चांदी की कीमत 88085 रुपये किलो है। तो आईये एक नजर डालते हैं सोने और चांदी की कीमतों पर:-

आज क्या है गोल्ड और सिल्वर की कीमत

इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन (India Bullion And Jewellers Association) के अनुसार, आज यानी 2 जुलाई की सुबह 995 शुद्धता वाले सोने का रेट 71570 रुपये प्रति 10 ग्राम है। जबकि, इसके अलावा 916 शुद्धता वाले सोने के दाम 65822 रुपये प्रति 10 ग्राम है। इसके अलावा 750 (18 कैरेट) प्योरिटी वाले सोने का रेट 53894 रुपये प्रति 10 ग्राम है। वहीं, 585 (14 कैरेट) प्योरिटी वाले सोने का दाम 42037 रुपये प्रति 10 ग्राम है।

Also Read: Gold Price Today: सातवें आसमान से धड़ाम हुए सोने के भाव, रेट फिसलकर पंहुचा 53769 रुपये

ibja की तरफ से केंद्रीय सरकार द्वारा घोषित छुट्टियों के अलावा शनिवार और रविवार सोने के दाम जारी नहीं किये जाते हैं। इसके अलावा 22 कैरेट और 18 कैरेट गोल्ड ज्वेलरी के खुदरा रेट जानने के लिए 8955664433 पर मिस्ड कॉल दे सकता है।

कुछ ही देर में एसएमएस के जरिए आपको रेट की जानकारी प्राप्त हो जाएगी। आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि इंडियन बुलियन ज्वेलर्स एसोसिएशन द्वारा जारी किये रेट सभी दाम टैक्स और मेकिंग चार्ज के पहले के होते हैं। गहने खरीदते समय सोने या चांदी के रेट टैक्स समेत होने के बाद अधिक हो होते हैं।

Also Read: सीनियर सिटीजन को इस स्कीम में ब्याज से मिल रहे 12 लाख से ज्यादा रुपये, जानें पूरी डिटेल

Priyanka Singh के बारे में
Avatar photo
Priyanka Singh 8 साल से मीडिया क्षेत्र से जुड़ी प्रियंका सिंह इस समय Timesbull.com को अपने कार्यों से योगदान दे रही हैं। जिसमें इन्होंने (क्राइम, देश-विदेश,शिक्षा,लाइफस्टाइल,मनोरंजन,गैजेट्स इत्यादि) बीट पर काम किया। इनके लेखनी को Timesbull.com पाठकों ने काफी पसंद भी किया। एक छोटे संस्थान से शुरुआत करने वाली प्रियंका सिंह अपने करियर में साल 2016 में राजस्थान पत्रिका से जुड़ी। इन्होंने 2 साल तक राजस्थान पत्रिका को अपनी सेवा प्रदान की। तत्पश्चात इनका सफर 2018 में इंडिया डॉट कॉम की तरफ बढ़ चला। यहां प्रियंका सिंह ने लेखनी के साथ - साथ वीडियो कार्य क्षेत्र में भी कार्य किया। फिर इनका सफर आगे बढ़ा 2021 की तरफ, जहां इन्होंने न्यूज 24 डिजिटल प्लेटफॉर्म के साथ काम शुरू किया। फिर प्रियंका सिंह Timesbull.com के साथ जुड़ी। प्रियंका ने हर बीट से जुड़े कंटेट पर काम किया है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow