Gold Price Update: सोने के दाम में हुई तगड़ी गिरावट, रेट सुन खिला चेहरा, जानें 10 ग्राम का ताजा भाव

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्लीः शादियों की शहनाई के बीच अगर आप सोना खरीदने का प्लान बनाने में लगे हैं तो तैयार रहे। मार्केट में सोना-चांदी का भाव इन दिनों काफी ऊपर नीचे हो रहा है, जिससे ग्राहकों की जेब का बजट बिगड़ता दिख रहा है। अगर आपने सोना खरीदने में देरी की तो फिर मौका चूक जाएंगे, जिससे दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा।

इसलिए जरूरी है कि आप तनिक भी सोना खरीदने का ऑफर हाथ से ना जाने दें, जो किसी बढ़िया मौके की तरह है। सोना खरीदने से पहले हम आपको नीचे 18 से 24 कैरेट वाले गोल्ड के रेट में बताने जा रहे हैं जो किसी सुनहरे ऑफर की तरह है। आप तनिक भी मौका हाथ से ना जाने दें। इसके लिए जरूरी ही कि आपको आर्टिकल ध्यान से पढ़ने की जरूरत होगी। सोने के रेट में एक बार फिर गिरावट दर्ज की गई, जिससे ग्राहकों का चेहरा काफी खिल गया।

Also Read: SONE KA TAZA BHAV: सुबह होते ही सोने के दाम में तगड़ा उलटफेर, जल्द जानें 22 से 24 कैरेट गोल्ड का रेट

फटाफट जानिए सोने का रेट

देश की राजधानी दिल्ली में सोना खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं तो 18 कैरेट के लिए आपको 53,870 रुपये खर्च करने होंगे। इसके अलावा पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता और महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में 18 कैरेट वाले गोल्ड का रेट 53,760 रुपये प्रति दस ग्राम पर ट्रेंड करता दिख रहा है। इसके साथ ही मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में 53800 रुपये प्रति दस ग्राम पर ट्रेंड कर रहा है।

तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई में 18 कैरेट वाले गोल्ड का रेट 54,470 रुपये प्रति दस ग्राम पर दर्ज किया जा रहा है। मार्केट में 22 कैरेट वाले सोने की कीमत 65,750 रुपये प्रति दस ग्राम पर दर्ज किया जा रहा है। राजस्थान की राजधानी जयपुर में भी 22 कैरेट का रेट 65,850 रुपये प्रति दस ग्राम पर दर्ज किया जा रहा है।

Also Read: Gold Price Today: सातवें आसमान से धड़ाम हुए सोने के भाव, रेट फिसलकर पंहुचा 53769 रुपये

यूपी की राजधानी लखनऊ में 22 कैरेट वाले गोल्ड का रेट 65,850 रुपये प्रति तोला में बिक रहा है। मार्केट में 24 कैरेट वाले गोल्ड का रेट 71, 720 रुपये प्रति दस ग्राम पर दर्ज किया जा रहा है। पंजाब की राजधानी चंडीगढ़ में कीमत 71, 820 रुपये प्रति दस ग्राम पर दर्ज की जा रही है।

सोना खरीदारी से पहले जानें महत्वपूर्ण बातें

ISO द्वारा गोल्ड की गुणवत्ता पहचानने के लिए हॉल मार्क नंबर दिए जाते हैं। इसके साथ ही मार्केट गोल्ड 20 और 22 कैरेट के हिसाब से बिकता है। कुछ लोग गहनों के लिए 18 कैरेट का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। बाजार में 24 कैरेट सोना पर 999, 23 कैरेट पर 958, 22 कैरेट गोल्ड 916, 21 कैरेट पर 875 और 18 कैरेट पर 750 लिखा रहता है। ibja पर जार किए गए रेट देशभर में मान्य होते हैं। मार्केट में टैक्स लगने के बाद कीमत कुछ ज्यादा हो जाती है।

Also Read: सीनियर सिटीजन को इस स्कीम में ब्याज से मिल रहे 12 लाख से ज्यादा रुपये, जानें पूरी डिटेल

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow