Home Loan लेने के लिए बैंक मांगती है इतना क्रेडिट स्कोर, जरुरी जानें डिटेल्स वर्ना रिजेक्ट होगा आवेदन!

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली:Good credit score for Home Loan. लोगों की लाइफ में ऐसे कई बड़े-बड़े सपने होते हैं। जिसमें से अपने लिए आशियाना खरीदना यानी कि घर खरीदना एक बड़ा सपना होता है। आज के इस महंगाई के दौर में अपने लिए कोई घर खरीदना मामूली बात नहीं है। क्योंकि घर को खरीदने और बनाने में लाखों रुपए का लाखों रुपए की जरूरत होती है। हालांकि आप को बैंक पैसे के लिए मदद करती है।

ऐसे में बैंकिंग संस्थान की ओर से आपको होम लोन लेने की सुविधा मिलती है। हालांकि होम लोन लेने के लिए आपके लिए कुछ जरूरी पात्रता और शर्तें होती है। जिसमें से आपका एक अच्छा  क्रेडिट स्कोर महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। आज के इस खबर में क्रेडिट स्कोर को लेकर ऐसी जानकारी देने जा रहे हैं। जिससे आपको पक्का लोन होम लोन मिल जाएगा।

Also Read: SONE KA TAZA BHAV: सुबह होते ही सोने के दाम में तगड़ा उलटफेर, जल्द जानें 22 से 24 कैरेट गोल्ड का रेट

होम लोन लेने के लिए इतना होना चाहिए क्रेडिट स्कोर

अगर आप अपने घर का सपना पुरा करना चाहते हैं, जिससे होम लोन आवेदन करने किए अच्छा क्रेडिट स्कोर होना जरुरी है, जिससे आप को कम से कम ब्याज दर पर होम लोन मिल सकता है, देश में कई बैंक 750 या उससे अधिक के क्रेडिट स्कोर को अच्छा मानते हैं। हालांकि, कुछ बैंकें ऐसी भी हैं तो 700 या उससे ऊपर के क्रेडिट स्कोर को भी अच्छा मानती है, और आसाना से होम लोन दे देतीं है।

बैंक अनुसार क्रेडिट स्कोर होने पर यह है यह खास फायदे

दरअसल कोई भी ग्राहक का ज्यादा स्कोर होने से होम लोन पर कई खास फायदे मिलते है, जिससे आसानी से लोन रिपेय हो जाता है। क्योंकि यहां पर लगने वाली ब्याज दर इतनी कम और सस्ती मिल सकती हैं, जो ग्राहक ने उम्मीद भी नहीं की होगी।

Also Read: Gold Price Today: सातवें आसमान से धड़ाम हुए सोने के भाव, रेट फिसलकर पंहुचा 53769 रुपये

तो वही बैंक के अनुसार मांगा गया क्रेडिट स्कोर होने पर ज्यादा होम लोन मिलने के चांस रहते है, क्योंकि घर के लिए एक मोटी रकम की जरुरत होती है। तो वही आप ज्वाइंट लोन के जरिए आवेदन कर सकते है।

यदि होम लोन आवेदक का क्रेडिट स्कोर 750 या उससे अधिक है तो आपका लोन भी जल्द मंजूर होने की संभावना बढ़ जाती है। क्योंकि इस मामले में बैंक देखती हैं कि यहां पर आवेदक कोलोन देने में डिफॉल्ट होने का रिस्क काफी कम है। इस वजह से लोन जल्द ही मिल जाता है।

Also Read: सीनियर सिटीजन को इस स्कीम में ब्याज से मिल रहे 12 लाख से ज्यादा रुपये, जानें पूरी डिटेल

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow