FASTag Benefits: आज के समय अधिकतर लोगों के पास फोर-व्हीलर हैं। सभी लोग अपनी गाड़ी के विंडशील्ड पर फास्टैग जरुर लगाते हैं। जिससे कि टोल प्लाजा पर बिना किसी देरी के उनका टोल टैक्स काटा जा सके और टोल प्लाजा पर ज्यादा भीड़ हो पाए। क्या इसके अलावा फास्टैग से होने वाले लाभ के बारे में जानते हैं। इनके बारे में हम आपतको बताने जा रहे है तो चलिए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

FASTag Benefits

Read More: Indian Railway: बुजुर्गों को रेल किराए में मिलेगी स्पेशल छूट, सरकार ने संसद में कही ये बात!

Read More: Weather Forecast: टूटेगी आसमानी आफत, 12 घंटे बाद इन इलाकों में तबाही मचाएगी भारी बारिश

होती है कैशलेस पेमेंट

अगर आपका फास्टैग बना है तो इसका सबसे बड़ा लाभ ये भी हो सकता है कि आपको टोल टैक्स देने के लिए कैश रखने की आवश्यकता नहीं होती है। इसके साथ में आप बिना किसी कैश के पेमेंट कर पाते हैं। वहीं कैश में पेमेंट करने पर आपको पैसे प्राप्त नहीं हो पाते हैं। जबकि फास्टैग में ऐसी कोई भी समस्या नहीं होती है।

मिलता है प्रमोशनल कैशबैक

एनसीपीआई ने एक सवाल का जवाब देते हुए ये भी बताया कि जो भी कंपनियां फास्टैग की पेमेंट के लिए बाध्य हैं। वहीं प्रमोट करन के लिए नजरिएं से कभी-कभी ग्राहकों को कैशबैक भी मिलता है। इसके साथ में काफी सारी कपनियां फास्टैग को पार्किंग के तौर पर भी उपयोग करने में लगी है। इस पर आपको कैशबैक भी ऑफर होता है।

फास्टैग ट्रांसिस्ट

फास्टैग में ऑटो डेबिट एग्जैट खाते को काटने की भी सुविधा मिलती है। जिसकी वजह से टोल प्लाजा पर काफी लंबी लाइन लगाने से बच जाते हैं।. इसके अलावा फास्टैग के द्वारा जल्द पेमेंट हो जाता है। और लोगों को लंबी लाइन लगाने से मुक्ति मिल जाती है।

FASTag Benefits

ऑनलाइन रिचार्ज

आपको बता दें फास्टैग को आप किसी भी प्रकार के ऑनलाइन मोड से रिचार्ज कर सकते हैं। इसलिए कभी भी पैसा खत्म होने में कोई परेशानी नहीं होती है। किसी भी क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, एनईएफटी, आरटीजीएस या फिर नेट बैंकिंग के द्वारा फास्टैग को रिचार्ज कर सकते हैं।

Read More: सिर्फ 25,000 रूपये के अंदर खरीद लाएं ये धाकड़ 5G स्मार्टफोन, लिस्ट देख कहेंगे – यार! दिन बन गया

Read More: Gold Price Update: अचानक सोने के दाम औंधे मुंह गिरे, जल्द जानें 22 से 24 कैरेट का ताजा रेट

मिलता है मैसेज अलर्ट

इसके अलावा आपको जो भी मोबाइल नंबर फास्टैग कार्ड से लिंक मिलता है तो उस पर आपको मैसेज के द्वारा अलर्ट मिल जाता है। इसमें आपको लो रकम और टोल टैक्स लेन-देन की जानकारी आदि मिल जाती है।

आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री...