NPS निवेशकों के लिए गुड़ न्यूज, 1 जुलाई से मिलेगा इस खास सुविधा का लाभ!

Adarsh Pal
NPS Latest Update
NPS Latest Update

नई दिल्ली NPS Latest Update: पीएफआरडीए ने एनपीएस के ग्राहकों के लिए निपटान प्रोसेस में एक जरुर बदलाव का ऐलान किया है। पीएफआरडीए ने अब एनपीएस सब्सक्राइबर्स को सेम डे सेटलमेंट की सुविधा प्रदान कर दी है। इसका लाभ ये होगा कि यदि सब्सब्राइबर किसी भी सेटमेंट डे पर सुबह 11 बजे तक अपना कंट्रीब्यूशन करेगा वह उसी दिन निवेश हो जाएगा और उसी की नेट एसेट वैल्यू का लाभ भी प्राप्त होगा। नया सिस्टम 1 जुलाई से लागू हो जाएगा।

- Advertisement -

अभी तक ट्रस्टी बैंक के द्वारा कंट्रीब्यूशन अगले दिन टी प्लस 1 पर निवेश किया जाता था। यानि कि आज मिले कंट्रीब्यूशन का इंवेस्टमेंट कल किया जाता है।पीएफआरडीए प्वाइंट ऑफ प्रेजेंस ने नोडल कार्यालयों और ईएनपीएस के लिए एनपीएस ट्रस्ट को सलाह दी है कि वे ग्राहकों को फौरन लाभ तय करने के लिए  इन नई समय सीमाओं का पालन करें।

सब्स्राइबर को हो लाभ

पीएफआरडीए का ये कदम एनपीएश को म्युचुअल फंड की बराबरी की तरफ ले जाने वाला है। इससे एनपीएस खाताधारक को उसी दिन की एनवए का लाभ प्राप्त होगा। जो कि पैसों को बढ़ाने में मदद करेगा। म्युचुअल फंड में तीन बजे तक किए गए निवेश पर उसी दिन की एनवीए का लाभ प्राप्क होता है।

- Advertisement -

जिस दिन मार्केट गिरता है उसी दिन लोग आमतौर पर ज्यादा यूनिट्स के लिए निवेश करना चाहते हैं। एनपीएस में भी सेम डे सेटलमेंट लागू होने से ये निवेश ऑप्शन आकर्षक हो जाएगा। पीएफआरडीए का ये बदलाव सुनिश्चित करेगा कि ट्रस्टी बैंक सुबह 11 बजे तक प्राप्त एनपीएस कंट्रीब्यूशन उसी दिन निवेश करें।

ईपीएस निकासी नियम में भी संसोधन

सरकार ने कर्मचारी पेंशन स्कीम 1995 के निकासी नियमों में काफी बदलाव कर दिया गया है। इस संशोधन के बाद 6 महीने से कम अंशधारक वाले कर्मचारी पेंशन स्कीम के सदस्य भी ईपीएस खाते से पैसे निकाल सकेंगे। देश में लाखों ऐसे ईपीएस 95 स्कीम के सदस्य है जो भी पेंशन पाने के लिए 10 साल तक लगातार स्कीम में योगदान करने का नियम के बावजूद बीच में ही स्कीम से बाहर आ जाते हैं।

- Advertisement -

अभी 6 महीने या फिर उससे ज्यादा समय तक योगदान करने वाले ग्राहक ही इस विड्रॉल बेनिफिट का लाभ उठा सकते थे। ऐसे में जो भी सदस्य 6 महीने से कम समय तक योगदान करने के बाद स्कीम छोड़ देते हैं उनको कोई विड्रॉल बेनिफिट नहीं प्राप्त होता था।

- Advertisement -

Latest News

Share This Article