NPS का लाभ उठा रहे लोगों के लिए खुशखबरी, कल से हुए इस बदलाव के बाद ज्यादा होगा फायदा!

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली NPS Latest Update: अगर आप एनपीएस सब्सक्राइबर्स हैं तो ये खबर आपके खास हो सकती है। आपको बता दें पेंशन एंड रेगुलरेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी यानि कि PFRDA ने कल से एनपीएस ग्राहकों के लिए काफी बड़ा बदलाव कर दिया है।

पेंशन एंड रेगुलेटरी PFRDA एनपीएस के तहत टीप्लस जीरो सेटलमेंट लागू करने जा रहा है। आसान शब्दों में कहें तो यदि कोई ग्राहक किसी भी सेटलेंड डे पर मॉर्निंग 11 बजे तक अपना कॉन्ट्रिब्यूशन कर दे तो वह उसी दिन से निवे हो जाएगा और उसी दिन नेट एसेट वैल्यू एनएवी बेनिफिट का लाभ प्राप्त होगा।

Also Read: SONE KA TAZA BHAV: सुबह होते ही सोने के दाम में तगड़ा उलटफेर, जल्द जानें 22 से 24 कैरेट गोल्ड का रेट

पीएफआरडीए के बयान के अनुसार, एनपीएक का कोई भी सब्सक्राइबर्स सुबह 11 बजे से पहले पैसा लगाता है तो वह निवेश उसी दिन सेटलमेंट के लिए मान्य होगा। बहराल सुबह 11 बजे के बाद का योगदान का सेटलमेंट अगले दिन ही होगा।

पहले एक दिन के बाद होता था सेटलमेंट

बयान के मुताबिक अभी तक ट्रस्टी बैंक के द्वारा प्राप्त योगदान का सेटलमेंट अगले दिन निवेश किया जाता है। इसका अर्थ है कि पिछले दिन तक प्राप्त कंट्रीब्यूशन अगले दिन निवेश किया जाता है।

Also Read: Gold Price Today: सातवें आसमान से धड़ाम हुए सोने के भाव, रेट फिसलकर पंहुचा 53769 रुपये

एनपीएश सब्सक्राइबर्स की संख्या

गौरतलब है कि फाइनेंशियल ईयर 2023-2024 में एनपीएस में कुल 9 लाख 37 हजार सब्सक्राइबर्स जुड़े हैं, जो कि फाइनेंशियल ईयर 2022 से 2023 के आंकड़े 8 लाख 24 हजार 700 से 13.6 फीसदी अधिक हैं। एनपीएस को PFRDA की तरफ से चलाया जाता है। इस साल 1 जनवरी 2024 से ये सभी केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बेहद ही जरूरी हो गया है।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow