Google Update: गूगल दुनियाभर में प्रचार-प्रसार का सबसे मजबूत माध्यम बना हुआ है. मोबाइल में अगर गूगल नहीं तो समझो कुछ नहीं है, जिसके बिना सबकुछ अधूरा है. इतना ही गूगल के माध्यम से लोग अपने विचार समाज तक पहुंचा रहे हैं. कॉरपोरेट कंपनियां हो या को संगठन हर कोई अपने प्लान दुनियाभर में फैलाने के लिए गूगल का सहारा ले रहा है.

गूगल की तरफ से यूजर्स को कुछ ऐसे फीचर्स भी ऑफर करें जाते हैं जो हर किसी का दिल जीत लेते हैं. अगर आपसे कोई कहे की गूगल आपकी सब बातें सुन रहा होता है तो यह आपको अचंभा लगेगा, लेकिन क्या आपको पता है कि सौ फीसदी सच है. हकीकत में गूगल आपकी सब बातें सुन लेता है और आपको पता भी नहीं चलता.

गूगल के कुछ फीचर्स ऐसे हैं जो प्राइवेसी से जुड़े हुए हैं. गूगल अकाउंट में ऐसा ही हिडन फीचर होता है जो आपकी वेब एंडी ऐप एक्टिविटी से ऑडियो रिकॉर्डिंग्स कलेक्ट करने का काम करता है. इसलिए माना जाता है कि गूगल आपकी सब बातें सुन लेता है.

google news

Read More: चीते की चाल जैसे चार्ज होने वाले Samsung पर 18% की छूट, कैशबैक ने मचाया धमाल

Read More: TVS का मार्केट डाउन करने आ गई Honda Dio 125 स्कूटर, स्टाइल और परफॉरमेंस दोनों में सबसे बेहतर

मार्केटिंग को बढ़ावा देने के लिए क रहा ऐसा

गूगल की मानें तो वे केवल कमांड्स सुनने और मार्केटिंग एफर्ट्स को बढ़ावा देने के लिए ऐसा काम कर रहे हैं. वैसे यह आपकी प्राइवेसी का उल्लंघन माना जाता है. इसकी वजह कि बड़ी संख्या में लोगों को पता नहीं होता है कि गूल असिस्टेंट और बाकी ऐपस के साथ यूजर्स की बातचीत को रिकॉर्ड करने का काम आराम से कर लेता है.

इस बीच गूगला का कहा है कि वे केवल कमांड्स को सुनने और मार्केटिंग एफर्ट्स को बढ़ावा देने के लिए यह काम कर रहे हैं. इसमें सबसे घातक बात यह है कि अगर कोई साइबर अपराधी आपके गूगल अकाउंट या स्मार्ट डिवाइस को हैक कर लेता है तो वह आपके स्टोर किए गए ऑडियो और वॉयस डेटा को भी एक्सेस करने का काम कर सकता है. इसमें सबसे अच्छी बात यह है कि गूगल इसे डेटा एंड प्राइवेसी के अंदर कंट्रोल करने का ऑप्शन भी प्रदान करता है. इससे आप वॉयस एंड ऑडियो एक्टिविटी को ऑन या ऑफ करने का काम कर सकते हैं.

google news update

वॉयस एंड ऑडियो एक्टिविटी को कैसे करें बंद

इसमें यूजर्स को सबसे पहले फोन या टैबलेट में सेटिंग्स ऐप ओपन करें फिर Google पर जाकर क्लिक करना होगा,

फिर यूजर्स को Manage your Google account पर क्लिक करने की जरूरत होगी.

इसके बाद Data & privacy पर जाकर क्लिक करने की आवश्यकता होगी.

फिक यूजर्स को History settings के अंदर Web & App Activity पर टैप करने की आवश्यकता होगी.

इसके बाद Include voice and audio activity बॉक्स को अनचेक करना होगा.

Read More: लखनऊ में सस्ता घर खरीदने का मौका, सरकार देगी इतने लाख रुपये की सब्सिडी!

Read More: Maruti Suzuki ने मचाया ऐसा तहलका कि बाकी के उड़े होश, Ignis Radiance Edition किया लॉन्च

जानकारी के लिए बता दे कि गूगल के अनुसार, ये वॉयस और ऑडियो एक्टिविटी सेटिंग बंद हो जाती है. Google Search, Assistant और Maps के साथ किए गए इंटरैक्शन से मिले वॉयस इनपुट्स आपके Google अकाउंट्स में सेव नहीं रहती है. आपने चाहें साइन इन किया हो. इसलिए आप जरूरी बातों का ध्यान रख लें.

पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार...