महंगे सिलेंडर से मिला छुटकारा, यहां सिर्फ 500 रुपये में खरीदें LPG Cylinder, खुशी से झूम रहे लोग

नई दिल्ली: LPG Gas Cylinder: अगर आप LPG गैस उपभोग्ता हैं तो ये खबर आपके लिए बहुत ही जरुरी साबित हो सकती है। मौजूदा समय में सभी चीजों में मंहगाई चरम पर है। ऐसे में लोगों का बना हुआ बजट बिगड़ रहा है। लेकिन एक राहत भरी खबर सामने आई है। दरअसल गैस की कीमतों में गिरावट देखी गई है। जानकारी के लिए बता दें कि ये फैसला राजस्थान की सरकार ने लिया है।

LPG गैस सिलेंडर को लेकर राजस्थान सरकार की तरफ से सब्सिडी दी जा रही है। इसके तहत उज्वला स्कीम के लाभार्थियों और गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वाले BPL कार्ड परिवारों को गैस सिलेंडर 500 रुपये में दिया जा रहा है। राजस्थान सरकार इस स्कीम के तहत सालभर 12 सिलेंडरों की सब्सिडी दे रही है।

इसे भी पढ़ें:- Amrapali को छोड़ लंदन में Madhu Sharma को अपनी बाहों में भरकर खूब प्यार करते दिखें Nirahua, मचा बवाल

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक मुख्यमंत्री गैस सिलेंडर योजना के तहत घरेलू गैस सिलेंडर पर सब्सिडी देने के लिए सरकार के द्वारा 750 करोड़ रुपये की मंजूरी दी गई है। जिसका ऐलान इस बार के जारी बजट में किया गया था। सस्ते गैस सिलेंडर से उज्जवला योजना (Ujjawala Scheme) के लाभर्थियों और BPL परिवारों को ज्यादा से ज्यादा राहत मिलेगी।

1 अप्रैल से लागू हो गई ये योजना

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की तरफ से LPG गैस सिलेंडर पर सब्सिडी का ऐलान इस बार के वित्त वर्ष 2023-2024 के जारी बजट में किया गया था। इस स्कीम का लाभ राजस्थान के करीब 76 लाख परिवारों को मिल रहा है।

इसे भी पढ़ें:- Haryanvi Dancer Sunita Baby ने हिलाया ऐसे बदन कि बूढ़े बोले छोरी गोली चल जावेगी, खूब नाची महफिल

जानिएं सरकार कितनी देगी सब्सिडी

सरकारी बयान के अनुसार, उज्जवला स्कीम के तहत गैस कनेक्शन लेने वाले लाभार्थियों को 410 रुपये प्रति गैस सिलेंडर की सब्सिडी दी जाएगी। वहीं BPL परिवारों को सरकार की तरफ से 610 रुपये की सब्सिडी भी दी जाएगी। इस स्कीम का लाभ 1 अप्रैल 2023 से मिलने शुरु हो गया हैं।

इसे भी पढ़ें:- PMKSN: सरकार का चौंकाने वाला ऐलान! किसानों की किस्त की राशि बढ़कर हुई इतने हजार रुपये

जानें कैसे मिलेगा लाभ

स्कीम का लाभ लेने के लिए अपने जन आधार को बैंक खाते से लिंक करना होगा। इसके बाद सब्सिडी ग्राहकों के सीधे बैंक अकाउंट में आएगी। इसका अर्थ है ग्राहकों को सिलेंडर के लिए पूरे पैसे देने होंगे। इसके बाद ही सब्सिडी के तहत लाभ ग्राहकों के खाते में आएगा।