सरकार का बड़ा ऐलान, कर्मचारियों की सैलरी में होगा बंपर इजाफा, 8th pay commission को लेकर आया बड़ा अपडेट

नई दिल्ली 8th Pay Commission Update: अगर आप नौकरीपेशा हैं तो ये खबर आपके लिए जरुरी साबित हो सकती है। अगर आप सैलरी के बढ़ने की सोच रहे हैं तो बहुत ही जल्द आपकी सैलरी में बंपर बढ़ोतरी होने वाली है। इसके साथ ही पेंशनर्स को भी तगड़ा लाभ मिलने वाला है। 8वें वेतन आयोग को लेकर सरकार की ओर से बड़ा अपडेट जारी किया गया है। अगर आप 8वं वेतन आयोग का इंतजार कर रहे हैं तो आपके लिए बेहतरीन खबर मिल गई है।

8वें वेतन आयोग का होगा गठन

बता दें सरकार बहुत ही जल्द 8वें वेतन आयोग का गठन करने जा रही है। ऐसा माना जा रहा है कि अगले साल केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन में 44 फीसदी से भी अधिक इजाफा हो सकता है। इसके साथ ही फिटमेंट फैक्टर के अलावा किसी दूसरे फॉर्मूले पर सैलरी की समीक्षा की जाए। वहीं इस वेतन आयोग की तुलना में काफी बदलाव देखने को मिल सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- SUV का पूरा मजा Toyota Fortuner में, सिर्फ 15 लाख में यहां से खरीदें कार

सैलरी में होगी बंपर बढ़ोतरी

बता दें 7वें वेतन आयोग में फिटमेंट फैक्टर 2.57 गुना था, जिसके बाद कर्मचारियों की सैलरी में 14.29 फीसदी की बढ़ोतरी हुआ है और इस बढ़ोतरी के कारण से कर्मचारियों का न्यूनतम वेतन 18 हजार रुपये तय किया गया था। वहीं 8वेतन आयोग के तहत माना जा रहा है इस बार फिटमेंट फैक्टर 3.68 गुना हो सकता है। जिसके बाद कर्मचारियों का वेतन 44.44 फीसदी का इजाफा हो सकता है। वहीं कर्मचरियों का न्यूनतम वेतन 18 हजार रुपये से बढ़कर 26 हजार रुपये हो सकती है।

26 हजार रुपये तक हो सकता है वेतन

अगर आप पुराने पैमाने पर ही सरकार 8वें वेतन आयोग का गठन करती है तो इसमें भी फिटमेंट फैक्टर को ही आधार रखा जाएा। इस आधार पर कर्मचरियों का फिटमेंट फैक्टर 3.68 गुना किया जा सकता है। इस आधआर पर कर्मचारियों की मिनिमम सैलरी में 44.44 फीसद का इजाफा हो सकता है। इससे कर्मचारियों की मिनिमम सैलरी 26 हजार रुपये हो सकती है।

इसे भी पढ़ें- बारिश के मौसम में डाइटिंग छोड़ अब खाइए गोलगप्‍पे, एक बार खाएंगे तो बार-बार बनाएंगे, तो रही आसान रेसिपी

सरकार कब लागू करेगी 8वां वेतन आयोग

केंद्र सरकार की तरफ से फिलहाल 8वें आयोग को लेकर किसी भी प्रकर का प्रस्ताव पेश नहीं किया गया है। वहीं सूत्रों की मानें तो सरकार साल 2024 में 8वें वेतन आयोग को पेश कर सकती है और इसको साल 2026 में लागू किया जा सकता है। बता दें इसको लागू करने के लिए सैलरी आयोग का गठण भई साल 2024 में किया जा सकता है। वहीं एक्सपर्ट ये मान रहे हैं कि देश में आम चुनाव होने हैं तो सरकार कर्मचारियों को बहुत ही जल्द ही बड़ी सौगात दे सकती है।