Union Budget 2024: लोकसभा में आज के दिन केंद्रीय वित्त मंत्री निर्माला सीतारमण 2024-2025 का पेश कर दिया है। इस बार के बजट में युवाओं, महिलाओं और गांव के लोगों की झलक देखने को मिली है। इस कड़ी में फाइनेंस मिनिस्टर निर्मला सीतारमण ने ये ऐलान किया है कि देश की महिलाओं के विकास के लिए 3 लाख करोड़ रुपये की आर्थिक मदद की जाएगी।

Read More: Railway Insurance: रेलवे यात्रियों को दे रहा 10 लाख रुपये का बीमा, जानें कैसे उठाएं लाभ

Read More: दुनिया का सबसे छोटा तलाक! शादी के 3 मिनट बाद टूट गया रिश्ता, दूल्हे ने सबसे सामने कह दी ऐसी बात… दुल्हन ने लिया बड़ा फैसला

वहीं घोषणा में ये भी कहा कि काम में तेजी लाने में महिलाओं की भागीदारी को बढ़ावा देने के लिए देश में कामकाजी महिलाओं के लिए हॉस्टर भी बनाएं जाएंगे। इस आम बजट में स्किल प्रशिक्षण को लेकर भी अलग-अलग स्कीम्स का ऐलान कर दिया गया है। इसके साथ में स्वरोजगार को बढ़ाने के लिए एमएसएमई के तहत काफी सारी स्कीम्स का ऐलान किया गया है।

Union Budget 2024

इसके अलावा मोदी सरकार में सहयोगी दलों के राज्यों को भी मोदी सरकार ने खुलकर पैसा बांटा है। आंध्र प्रदेश और बिहार में काफी सारी विकास परियोजनाओं के शुरुआत का ऐलान किया गया है। बिहार में चार एक्सप्रेसवे बनाने के लिए 26 हजार करोड़ रुपये का ऐलान कर दिया गया है।

जानकारी के लिए बता दें निर्मला सीतारमण फाइनेंस मिनिस्टर के तौर पर 7वां बार बजट को पेश किया है जो कि एक रिकॉर्ड से कम नहीं है। इस बार के आम बजट को लेकर लोगों को काफी उम्मीदे भी हैं। निर्मला सीतारमण ने अपने भाषण में ये भी कहा कि निर्माण क्षेत्र में एमएसएमई के लिए लोन की गारंटी स्कीम लाई जाएगी। 100 करोड़ रुपये तक के लोन के लिए गारंटी की आवश्यकता नहीं है।

फाइनेंस मिनिस्टर निर्मला सीतारमण ने लोकसभा में 2024-2025 के लिए केंद्रीय बजट को पेश करते हुए कहा कि सरकार नौकरी मार्केट में जाने वाले 30 लाख युवाओं को एक महीने का पीएफ कंट्रीब्यूशन देकर प्रोत्साहित करेगी। वित्त मंत्री ने ये भी कहा कि सरकार जलवायु अनुकूल बीज विकसित करने के लिए निजी क्षेत्र, क्षेत्र विशेषज्ञों और दूसरे पैसो को उपलब्ध कराएगा।

Union Budget 2024

Read More: मोबाइल लेने के बाद कराएं Mobile Insurance, डैमज या फिर गुम होने पर मिलेगा कवर, जानें डिटेल

Read More: TVs under 30000: 50 इंच वाले Smart TV की कीमत हुई आधी, अब घर बैठें होगा फुल एंटरटेनमेंट

वहीं इस बार के बजट के बारे में मिडिया से बात करते हुए कांग्रेस लीडर और विपक्षी नेता राहुल गांधी ने कहा कि ये एक कुर्सी बचाओं बजट हैं। वहीं कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने इस बार के बजट को सरकार को बचाने के लिए पेश किया गया बजट बताया है। विपक्षी नेताओं ने इस बार के बजट को लेकर आपत्ति जताई है।

आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री...