सरकार ने शुरु किया सस्ता इंश्योरेंस, मात्र 20 रुपये खर्च पर मिलेगा 2 लाख का बीमा, जानें डिटेल

Adarsh Pal
Government Insurance Yojana
Government Insurance Yojana

नई दिल्ली Government Insurance Yojana: आज के समय सभी के लिए इंश्योरेंस स्कीम बेहद ही जरुरी है। काफी लोग प्राइवेट कंपनी का इंश्योरेस लेते हैं तो कुछ लोग सरकारी कंपनियों का इंश्योरेंस लेते हैं। इंश्योरेंस इतना महंगा होने लगा है इच्छुक लोग भी अपना और अपने परिवार का इंश्योरेंस नहीं करा पाते हैं।

- Advertisement -

ऐसे मं सरकार के द्वारा एक सस्ता इंश्योरेंस शुरु किया गया है। जिसके तहत आप काफी सस्ते में अपना बीमा करा सकते हैं। सरकार की इस योजना को पीएम सुरक्षा बीमा योजना नाम दिया गया है। इस योजना के तहत सिर्फ 20 रुपये से सालाना प्रीमियम पर 2 लाख रुपये का बीमा मिल जाता है। ये एक एक्सीडेंटल बीमा है। इसका लाभ दिव्यांग होने पर या फिर जान जाने पर मिलता है।

जानें कौन करा सकता है बीमा के लिए आवेदन

बता दें ये बीमा देश का कोई भी नागरिक जिसकी आयु 18 साल से 70 साल है। वह इस योजना के तहत आवेदन करा सकता है। इसके लिए आवेदक के पास में सेविंग बैंक खाता होना चाहिए। इस स्कीम का लाभ उठाने के लिए शख्स को उस बैंक में विजिट करना होगा जहां पर उसका बैंक खाता है। वहां जाकर बैंक मैनेजर या फिर किसी बैंक कर्मी से इस स्कीम को लेने के लिए कहना होगा। बैंक एक फॉर्म देगा। इसको भरकर स्कीम से जुड़ सकते हैं। आप ऑनलइन बैकिंग करते हैं तो इसके लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

- Advertisement -

खाते से कटती हैं इतनी रकम

इस बीमा के तहत प्रीमियम 20 रुपये सालाना का है। ये प्रीमियम सीधे बैंक खाते से कटता है एक साल होने के बाद पॉलिसी को रिन्यू कराना होता है। इसके लिए बैंक से कॉन्टैक्ट करना होगा। अगर आप हर साल बैंक नहीं जाना चाहते हैं तो बैंक से ऑटो डेबिट के लिए कह सकते हैं। इससे हर साल रिन्यू कराने की आवश्यकता नहीं होगी और खाते से सीधे पैसे कट जाएगा। हर साल एक जून को खाते से प्रीमियम का पैसा काट लिया जाता है।

इस दस्तावेजो की होती है जरूरत

वहीं आपको पास आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, राशन कार्ड, बैंक खाते की डिटेल्स, बर्थ सर्टिफिकेट, पासपोर्ट साइज फोटो आदि की आवश्यकता होती है।

- Advertisement -

ये मिलता है लाभ

वहीं बीमा लेने वाले शख्स की दुर्घटना में मृत्यु या फिर दिव्यांग होने की स्थिति में लाभ मिलता है। यानि कि बीमा की 2 लाख रुपये तक का पैसा मिलजाता है। बहराल दिव्यांग होने पर पैसा मिलेगा। ये इस बात पर निर्भर करता है कि दिव्यांग कितना है। अगर दुर्घटना में आंखे खराब, हाथ पैर खराब, पैर खराब होने पर 2 लाख तक का बीमा मिलेंगा। इसके अलावा मृत्यु होने पर भी 2 लाख रुपये मिलते हैं।

Share This Article