नई दिल्ली Kanya Utthan Yojana: पूरे देश में बेटियों के लिए काफी सारी स्कीम्स चलाई जा रही हैं। जिसमें कन्या उत्थान योजना भी शामिल हैं। इस स्कीम के तहत सरकार बेटियों को पढ़ाई और शादी के लिए 50 हजार रुपये दे रही है। इस स्कीम का लाभ उठाने के लिए आप आवेदन कर सकते हैं। इसकी आवेदन की आखिरी तारीख 15 मई है। वहीं अगर आप बिहार के निवासी हैं तो आप इस स्कीम के लिए आवेदन कर सकते हैं। जानें घर बैठे कैसे करें आवेदन।

सरकार कैसे करगी मदद

सरकार इस स्कीम के तहत ग्रेजुएशन की डिग्री पूरी करने वाली किसी भी बेटी को 50 हजार रुपये की रकम देती है। बहराल ग्रेजुएशन के बाद मिलने वाले पैसों के अलावा सरकार कई प्रकार से आर्थिक रूप से मदद भी कर रही है। इसके तहत सेनेटरी नैपकिन के लिए 300 रुपये, 1 से 2 साल की आयु में ड्रेस के लिए 600 रुपये, 3 से 5 साल की आयु में 700 रुपये, 6 से 8 साल की आयु में 1 हजार रुपये और 9 साल के लिए 12 साल की आयु में 1500 रुपये दिए जाते हैं।

कन्या उत्थान योजना के लिए जरुरी कागजात

अगर आप कन्या उत्थान स्कीम के लिए आवेदन करते हैं तो इसके लिए आपको आधार कार्ड, बेटी के माता-पिता का आधार कार्ड, बिटिया की फोटो, माता-पिता का मोबाइल नंबर, बैंक पासबुक, 10वीं और 12वीं और ग्रेजुएशन की मार्केशीट आदि की जरूरत होती है।

जानें कैसे करें आवेदन

वहीं इस स्कीम में आवेदन करने के लिए https://medhasoft.bih.nic.in/ पर विजिट करें और होम पेज पर जाएं। इसके बाद आवेदन करने के लिए एक लिंक दिखेगा। उस पर क्लिक करें और आगे बढ़ें। इसके बाद क्लिक हियर टू अप्लाई करें। नया पेज ओपन करने पर अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और प्राप्त अंकों का विवरण डालें।

इसके बाद कैप्चा कोड दर्ज कर लॉगिन करें। अब आपका आवेदन पत्र ओपन हो जाएगा। जिसमें काफी सारी जरूरी जानकारी पूछी जाएगी। अब आप जरूरी जानकारी को भरें और जरुरी कागजातों को स्कैन की कॉपी को ऑनलाइन अपलोड करें। आखिर में आपका आवेदन पत्र जमा होगा।

कौन कर सकता है आवेदन

इस स्कीम का लाभ सिर्फ बिहार के स्थायी नागरिकों को ही प्राप्त होगा। जिनके पास मूल निवास प्रमाण पत्र होना जरुरी है। सिर्फ गरीब परिवार के लोग ही आवेदन कर सकते हैं। कन्या उत्थान स्कीम का लाभ एक परिवार की सिर्फ दो बेटियां ही उठा सकती हैं।

आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री...