PM Awas Yojana: आज की बढ़ती महंगाई घर बनाना बेहद ही कठिन है। सभी लोगों का सपना होता है कि उनका खुद का घर हो। ऐसे में अगर आप भी ये सपना देख रहे हैं तो इस सपने को साकार करने में काफी समय लग जाएगा। इसलिए सरकार के द्वारा लोगों के सपने को साकार करने के लिए एक खास योजना (PM Awas Yojana) चलाई जा रही हैं। इस योजना (PM Awas Yojana) के तहत लोगों को घर देने की सुविधा दी जा रही है।

आपको बता दें सरकार के द्वारा गरीब और निराश्रित लोगों को घर बनाने के लिए पीएम आवास योजना (PM Awas Yojana) को शुरु किया गया है। इस स्कीम का लाभ उठाकर ग्रांव और शहरों में रहने वाले लोग खुद का घर बना सकते हैं। चलिए इस लेख में पीएम आवास योजना (PM Awas Yojana) के बारे में विस्तार से जानते हैं।

PM Awas Yojana
PM Awas Yojana

Read More: अब आप भी अपने लिए खरीद सकते महज 4.69 लाख की नई SUV, मिलेगी स्टाइलिश लुक और काफी सेफ्टी फीचर्स के साथ

Read More: FD vs Debt Funds में कौन है बेहतर, खास डिटेल्स पढ़कर तय करें अपने लिए कमाई वाली स्कीम

PM Awas Yojana की डिटेल

आपको बता दें सरकार के द्वारा 1 अप्रैल 2016 को पीएम आवास योजना (PM Awas Yojana) की शुरु की गई थी। सरकार इस योजना के तहत ग्रांव और शहरो में रहने वाले लोगों को घर दे रही है। सरकार पीएम आवास योजना के तहत कम से कम 25 वर्ग मीटर में घर बनाने के लिए लोन देती है। timesbull.com की रिसर्च टीम के मुताबिक, 27 सितंबर 2022 तक सरकार ने गांवों में करीब 2 करोड़ घरों को बनाया था। बहराल सरकार के द्वारा 2.72 करोड़ घर बनाने का लक्ष्य तय किया गया है वहीं सरकार के द्वारा इस फाइनेंशियल ईयर में पीएम आवास योजना (PM Awas Yojana) का विस्तार किया है।

PM Awas Yojana में मिलता है लोन

PM Awas Yojana के तहत मैदानी इलाकों में रहने वाले घर से वंचित लोगों को 1.20 लाख रुपये और पहाड़ी-दुर्गम क्षेत्रों में रहने वाले घर से वंचित लोगों को 1.30 लाख रुपये दे रही है। वहीं पक्का घर को बनाने के लिए 3 फीसदी कम ब्याज दर पर 70 हजार तक का लोन दे रही है। वहीं अगर घर बनाने में 2 लाख से ज्यादा की लागत लग जाती है तो सरकार की तरफ से सब्सिडी मिलती है। इसके अलावा सरकार अपने स्वच्छ भारत मिशन-ग्रामीण के तहत घरों में शौचालय बनाने के लिए 12,000 रुपये देती है।

PM Awas Yojana

PM Awas Yojana में कैसे करें आवेदन

PM Awas Yojana में ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए पहले सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट https://pmayg.nic.in/netiayHome/Document/Document-PMAYG-Registratio-Manual.pdf जाएं और आवेदन फॉर्म को डाउनलोड करें। इसके बाद पर्सनल डिटेल जैसे कि बैंक खाता नंबर, आधार नंबर और दूसरे जरुरी दस्तावेजों की डिटेल देनी होगी। वहीं ऑनलाइन अप्लीकेशन करने के लिए PMAY-G की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा। यहां पर सारी पर्सनल डिटेल जिसमें आपका नाम, लिंग, आधार नंबर, मोबाइल नंबर आदि डालना होगा।

Read More: आइफोन खरीदने वालों की इच्छा होगी अब पूरी! बंपर डिस्काउंट के साथ खरीदें iPhone 13, जल्दी करें बुक

Read More: इतना सस्ता Honda Activa मात्र 23 हजार में ले जाये घर जबरदस्त कंडीशन के साथ

PM Awas Yojana में जरुरी दस्तावेज

PM Awas Yojana का लाभ उठाने के लिए दस्तावेजों के रूप में आधार कार्ड, सेल्फ अटेस्टेड आधार की कॉपी, जॉब कार्ड यानि कि मनरेगा से रजिस्टर्ड बैंक खाते की डिटेल और स्वाच्छ भारत मिशन की संख्या की आवश्यकता होती है। इसके हट के आप हरफनामा भी दे सकते हैं। जिसमें कहा गया है कि सभी लाभार्थी या फिर उनके परिवार के सदस्यों के पास पक्का घर नहीं है।

आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री...