सरकार की नई स्कीम, मात्र 6,000 रुपये के खर्च पर होगी 30,000 रुपये तक की इनकम, जानें डिटेल

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Government Launches New Scheme: केंद्र सरकार के द्वारा लोगों को काफी सारी योजनाओं के तहत सब्सिडी की सुविधा दे रही है। अलग-अलग राज्यों और किसानों के तहत आम लोगों को इस सुविधा का लाभ दिया जाता है। इस तर्ज पर बिहार सरकार की तरफ से मशरूम की खेती के लिए सब्सिडी की सुविधा दी जा रही है।

इसका सबसे बड़ा लाभ ये है कि मशरूम की खेती करना चाहते हैं तो वह किसान या फिर किसान नहीं है लेकिन उनके पास जमीन है वह मशरूम हट नाम की योजना का लाभ उठा सकते हैं। सरकार के द्वारा इस स्कीम को लेकर मंजूरी दे दी गई है।

आपको बता दें अभी के समय सब्जियों एवं मशरूम की खेती में काफी लाभ मिल रहा है। पारंपरिक खेती से हटकर किसानों ने भी ज्यादा लाभ के लिए इस तरह की खेती की तरफ ध्यान रखना शुरु कर दिया है।

सरकार ने मशरूम हट एवं मशरूम किट स्कीम को मंजूरी दे दी है। इसके बाद इस स्कीम का लाभ उन लोगों को मिलेगा जो कि खेती को अपना मुख्य व्यवसाय मानते हैं। राज्य सरकार के द्वारा मशरूम हट के लिए 50 फीसदी एवं मशरूम किट के लिए 90 फीसदी अनुदान की सुविधा दे रही है।

मिलेगा 50 फीसदी का अनुदान

आपके लिए मशरूम की खेती करन के लिए उसके लिए उचित एडमॉशफियर एवं स्थान का निर्माण काफी जरुरी होता है और इसके लिए कृषि डिपार्टमेंट की ओर से मशरूम की खेती के लिए हट बनाने के लिए 50 फीसदी की सब्सिडी की सुविधा दी जा रही है। इसकी लागत में 50 फीसदी का अनुदान मिलेगा। यानि कि 2 लाख की लागत में 1 लाख रुपये सरकार के द्वारा दिया जाएगा। इसके साथ में 50 फीसदी की सब्सिडी भी मिलेगी।

मशरूम किट पर 90 फीसदी की सब्सिडी

मशरूम हट के साथ में मशरूम किट को भी मंजूरी दे दी गई है। इसमें बगैर खेतिहर जमीन वाले लोगों को मशरूम किट दिया जाएगा। इस स्कीम के तहत 90 फीसदी का अनुदान शामिल है। किट की लागत 60,000 रुपये है इसमें 90 फीसदी का अनुदान भी शामिल है। इसमें 6 हजार रुपये किट के प्राप्त होंगे।

मशरूम हट सब्सिडी स्कीम के तहत बिहार सरकार ने 23 किट बांटने का लक्ष्य तय किया है। बीते साल किट के बांटने का लक्ष्य 15 हजार रुपये था। सभी शख्स को 100 किट प्रदान किए जाएंगे। इससे लोग औसत उत्पादन 100 से 150 किलो तक कर सकते हैं।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow