Government Scheme : आज के समय में लोग सरकारी स्कीम में निवेश करना काफी ज्यादा पसंद करते हैं क्योंकि आज के समय में सरकारी स्कीम में निवेश करने पर सबसे ज्यादा रिटर्न का लाभ मिल रहा है। सरकार महिलाओं के लिए भी कई सारी ऐसी स्कीम चलाई जा रही है जिसमें महिलाओं को बेहतर रिटर्न दिया जा रहा है इसमें पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) की स्कीम के जरिए खाता खुलवाकर निवेश किया जा रहा है।

 

पोस्ट ऑफिस की ओर से महिलाओं के लिए खास स्कीम चलाई जा रही है जिसका नाम महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट ( Mahila Samman Saving Certificate ) है इस स्कीम में महिलाओं को खास तौर पर शानदार ब्याज दिया जा रहा है।

7.5 फ़ीसदी के दर से ब्याज का लाभ

सरकार की ओर से चलाई जा रही इस स्कीम में महिलाओं को 7.5 फ़ीसदी के दर से ब्याज का लाभ दिया जा रहा है जो कि आज के समय में काफी ज्यादा है।

साथ ही इस स्कीम में महिलाएं 2 साल के लिए अपना पैसा निवेश कर सकती है जिसमें अधिकतम निवेश ₹200000 रखा गया है। आपको बता दे की स्कीम को सरकार ने 2023 में शुरू किया था इसमें आप पोस्ट ऑफिस के द्वारा अपना निवेश कर सकते हैं।

Government Scheme
Government Scheme

टैक्स की छूट का लाभ भी

केंद्र सरकार द्वारा संचालित पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) की स्कीम में महिलाओं को खास तौर पर ज्यादा ब्याज दर का लाभ दिया जा रहा है। साथ ही इसमें टीडीएस कटौती की भी छूट दी जा रही है सरकार ने इस स्कीम को खास तौर पर महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए शुरू किया है।

साथ ही पोस्ट ऑफिस की इस महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट ( Mahila Samman Saving Certificate ) स्कीम में 10 साल या इससे कम उम्र की लड़की भी अपना खाता खुला सकती है और निवेश शुरू कर सकती है।

31,125 कुल रुपए का रिटर्न

महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट ( Mahila Samman Saving Certificate ) स्कीम में अगर कोई महिला ₹200000 निवेश करती है तो उसे इस निवेश पर 7.5 फ़ीसदी के दर से ब्याज का लाभ दिया जाता है। यानी महिला के द्वारा निवेश किए गए राशि पर उसे 31,125 कुल रुपए का रिटर्न दिया जाता है।

इस स्कीम में खाता खुलवाने के लिए अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) या सरकारी बैंक में जाकर आधार कार्ड पैन कार्ड केवाईसी और चेक के जरिए खाता खुलवाया जा सकता है ।

Post Office Savings Scheme : पोस्ट ऑफिस की इस शानदार स्कीम में 5 लाख लगाकर ब्याज से होगी 2 लाख रूपए की कमाई