Government Scheme: कर्मचारियों को आज मिली बड़ी खुशखबरी! इन कर्मचारियों को मिलेंगे 2 लाख रुपए

Avatar photo

By

Govind

Government Scheme: आपको बता दें कि केंद्र सरकार की ओर से आई बड़ी खबर ने केंद्र सरकार में कार्यरत कर्मचारियों को वेतन देने का काम शुरू कर दिया है। ऐसा करने से केंद्र सरकार में कार्यरत सिविल सेवकों को करीब 2 लाख 18 हजार रुपये दिए जाएंगे।

हाल ही में लोकसभा चुनाव के दौरान कर्मचारियों का पैसा वापस लौटाने के लिए अभियान चलाया जा रहा था। अगर आप भी सरकारी कर्मचारी हैं और 2024 में अपनी सैलरी की उम्मीद कर रहे हैं तो आपको बता दें कि 2024 में आपका पैसा मिल जाएगा।

हमने इस लेख में पिछले 18 महीनों की सैलरी भुगतान तिथि की जानकारी दी है। इसे अंत तक जरूर देखें। आपको बता दें कि सरकारी कर्मचारियों के लिए DA hike 2024 साल में दो बार बढ़ता है। जिससे उनके मासिक वेतन में भी बढ़ोतरी होती है। केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों को मूल वेतन के ऊपर ₹50 का महंगाई भत्ता देती रहती है।

जिसमें से सरकार ने पिछले महीने बढ़ोतरी की थी। इस समय कर्मचारियों का वेतन बढ़ना शुरू हो गया था लेकिन आपको बता दें कि पिछले 18 महीनों से लोकसभा को अभी तक इसका पैसा नहीं मिला है। इसलिए कर्मचारियों को समय-समय पर राज्य में अपने पैसों की मांग उठानी पड़ती है।

हालांकि चुनाव के दौरान कर्मचारियों को उम्मीद है कि 2024 में और जल्द ही उनका वेतन उनके खाते में आ जाएगा। इस दिन मिलेगी बकाया राशि कोरोना काल में केंद्र सरकार ने अपने कर्मचारियों को मूल वेतन के साथ दी जाने वाली राशि का भुगतान नहीं किया।

इसलिए जनवरी 2020 से जून 2021 तक कर्मचारियों को दिया जाने वाला वेतन इसमें शामिल नहीं किया गया। हालांकि जब हालात जस के तस थे तो कर्मचारियों को जुलाई 2021 में उनका मूल वेतन वापस दे दिया गया।

लेकिन इस दौरान 18 महीने तक सड़क पर भुगतान के लिए तीन अलग-अलग किस्तों में पैसे जारी करने का फैसला किया गया है। कर्मचारियों को वेतन के हिसाब से दिए गए क्षेत्र के पैसे मिलेंगे। लेकिन कर्मचारियों को अधिकतम 28000 रुपये ही दिए जाएंगे।

इसलिए सरकार ने अभी तक आखिरी किस्त का पैसा नहीं दिया है। हालांकि सरकार तीसरी किस्त के लिए सूचना जारी करती है और अभी तक कोई तारीख तय नहीं की गई है। लेकिन उम्मीद है कि सरकार जल्द ही इस पर फैसला लेगी।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow