Government Scheme: सुकन्या समृद्धि योजना या PPF स्कीम! किस में मिलता है सबसे ज्यादा फायदा

Avatar photo

By

Sanjay

Government Scheme: नमस्कार दोस्तों, आज के हमारे नए आर्टिकल में आपका स्वागत है, अगर आप अपने भविष्य के लिए निवेश करने की योजना बना रहे हैं तो वर्तमान में कई तरह की योजनाएं उपलब्ध हैं जिनमें आप लंबे समय से लेकर कम समय के लिए निवेश कर सकते हैं।

लेकिन कभी-कभी आपके मन में यह सवाल जरूर आता होगा कि किस निवेश में हमें ज्यादा फायदा मिलने वाला है, तो आप सभी की जानकारी के लिए बता दें कि अगर आपको अपनी बेटी के भविष्य की चिंता है तो आप पीएफ और सुकन्या योजना में निवेश शुरू कर सकते हैं, लेकिन इन दोनों में से आपको किसमें ज्यादा फायदा मिलेगा, इसकी जानकारी इस आर्टिकल में दी गई है।

अगर आप अपनी बेटी के अच्छे और उज्ज्वल भविष्य के लिए निवेश करना शुरू करते हैं तो यह आपके लिए काफी फायदेमंद होने वाला है, आज हम इस आर्टिकल के जरिए आपको पब्लिक प्राइवेट फंड और सुकन्या समृद्धि योजना के बारे में सारी जानकारी बताने जा रहे हैं, इन दोनों योजनाओं की खासियत और आपको कितना फायदा मिलने वाला है, इसलिए इस आर्टिकल को अंत तक ध्यान से पढ़ें।

पीपीएफ बनाम एसएसवाई

पीपीएफ पब्लिक प्राइवेट फंड जिसके तहत आप लंबी अवधि के लिए निवेश शुरू कर सकते हैं, इसका संचालन केंद्र सरकार द्वारा किया जाता है और इसके लिए ब्याज दरें तय की गई हैं और इसके लिए मैच्योरिटी का समय 15 साल है। और इस योजना की अच्छी बात यह है कि इसमें आपको सभी राशि पर टैक्स फ्री लाभ मिलने वाला है, इसके लिए सेक्शन एक्ट 80सी के तहत टैक्स डिस्कशन के लिए दावा किया जा सकता है।

इस योजना के तहत मिलने वाली राशि पर मिलने वाले ब्याज पर आपको किसी भी तरह का टैक्स नहीं लगेगा और यह पूरी तरह से सुरक्षित योजना है।

सुकन्या समृद्धि योजना के बारे में जानकारी

इस योजना का मुख्य उद्देश्य बेटियों के उज्ज्वल भविष्य के लिए है, यहां से आप अपनी बेटी की शिक्षा और शादी से जुड़े सभी खर्चों के लिए निवेश शुरू कर सकते हैं, इस योजना में आपको पीपीएफ से ज्यादा ब्याज प्रदान किया गया है और इस योजना में लॉक इन पीरियड करीब 21 साल का रहने वाला है, साथ ही आप इसमें से तब तक पैसे नहीं निकाल सकते जब तक आपकी बेटी 18 साल की नहीं हो जाती।

इस योजना के तहत मैच्योरिटी पीरियड पूरा होने पर आपसे कोई टैक्स नहीं लिया जाएगा और आप इस योजना में सिर्फ 15 साल तक ही निवेश कर सकते हैं।

PPF बनाम SSY किसमें करें निवेश?

अगर आप अभी अपने लिए कोई सामान्य बचत योजना खोज रहे हैं तो आपको PF योजना में निवेश शुरू कर देना चाहिए क्योंकि इसमें आपको लोन और मुफ़्त मैच्योरिटी निकासी की सुविधा दी गई है। अगर आप अपनी बेटी के उज्ज्वल भविष्य के लिए निवेश करना चाहते हैं तो आप सुकन्या समृद्धि योजना में निवेश शुरू कर सकते हैं।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow