Government Scheme: इन तीन योजनाओं में लगाए अपना पैसा! निवेश पर मिलेगा डबल मुनाफा

Avatar photo

By

Govind

Government Scheme: आपने कंपाउंडिंग की शक्ति के बारे में पढ़ा होगा। इसे कंपाउंडिंग इंटरेस्ट कहते हैं। साधारण ब्याज में आपको एक निश्चित अवधि के लिए मूलधन पर ही ब्याज मिलता है। लेकिन चक्रवृद्धि ब्याज यानी कंपाउंडिंग इंटरेस्ट में आपको मूलधन के साथ-साथ उसके ब्याज पर भी ब्याज मिलता है।

ऐसे में आपका पैसा तेजी से बढ़ता है। आजकल ऐसी कई योजनाएं हैं जिनमें कंपाउंडिंग इंटरेस्ट मिलता है। लेकिन अगर आप कंपाउंडिंग की शक्ति को समझना चाहते हैं तो उन योजनाओं में निवेश करें जिनमें आपका योगदान लंबे समय तक रहे।

आप जितना लंबा निवेश करेंगे.

उतना ही पैसा जोड़ पाएंगे। आप चाहें तो कंपाउंडिंग की शक्ति से अपने कुल निवेश का पैसा सिर्फ ब्याज से दोगुना और तिगुना कर सकते हैं। यहां जानिए ऐसी ही कुछ योजनाओं के बारे में जो आपको लंबी अवधि में मोटी रकम का मालिक बना सकती हैं या यूं कहें कि आपको करोड़पति भी बना सकती हैं।

एसआईपी इन दिनों सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (एसआईपी) काफी पसंद किया जा रहा है। म्यूचुअल फंड में निवेश एसआईपी के जरिए किया जाता है और आप यह निवेश किश्तों में कर सकते हैं। एसआईपी में आप जितना लंबा निवेश करेंगे, उतना ही बेहतर तरीके से कंपाउंडिंग का फायदा उठा पाएंगे।

जो निवेशक सीधे बाजार में शेयरों में पैसा लगाकर ज्यादा जोखिम नहीं उठाना चाहते, वे कम जोखिम के साथ एसआईपी में निवेश कर सकते हैं। मार्केट लिंक्ड होने के कारण इसमें गारंटीड रिटर्न नहीं मिलता, लेकिन आमतौर पर एसआईपी पर अनुमानित सालाना रिटर्न 12 फीसदी तक माना जाता है। कई बार यह 14 और 15 फीसदी तक भी हो सकता है। एसआईपी जितनी लंबी होगी, मुनाफा उतना ही बड़ा होगा। लॉन्ग टर्म एसआईपी के जरिए आप करोड़ों का फंड भी जुटा सकते हैं।

पीपीएफ

कोई भी भारतीय नागरिक पब्लिक प्रोविडेंट फंड में निवेश कर सकता है। इसे टैक्स बचाने और निवेश करने का पुराना और सुरक्षित जरिया माना जाता है। पीपीएफ में लॉन्ग टर्म निवेश में आपको कंपाउंडिंग का फायदा मिलता है। इस समय पीपीएफ पर 7.1 फीसदी तक ब्याज मिल रहा है। पीपीएफ में 15 साल तक के लिए निवेश किया जा सकता है। लेकिन आप इसे 5-5 साल के ब्लॉक में बढ़ाकर आने वाले सालों के लिए भी अपना निवेश जारी रख सकते हैं और अच्छी रकम जोड़ सकते हैं। यह स्कीम EEE कैटेगरी में आती है, जिससे निवेश, ब्याज और मैच्योरिटी तीनों में टैक्स की बचत होती है।

EPF-VPF

नौकरीपेशा लोगों के लिए EPF भी एक बेहतर निवेश विकल्प है। यह एक रिटायरमेंट स्कीम है जो आपके बुढ़ापे को सुरक्षित करती है। EPF में आपको चक्रवृद्धि ब्याज का लाभ भी मिलता है। साथ ही इस पर मिलने वाला ब्याज दूसरी बचत योजनाओं से ज्यादा होता है। फिलहाल PF पर 8.25% की दर से ब्याज मिल रहा है। लेकिन EPF में आप एक निश्चित सीमा तक ही योगदान कर सकते हैं।

लेकिन अगर आप इसकी ब्याज दरों का लाभ उठाने के लिए अपना योगदान बढ़ाना चाहते हैं तो आप VPF का विकल्प चुन सकते हैं और PF में अपना योगदान बढ़ा सकते हैं। इससे आपको ज्यादा रकम पर चक्रवृद्धि ब्याज का लाभ मिलेगा और आप रिटायर होने तक आसानी से अच्छी रकम जमा कर सकते हैं और इस रकम पर टैक्स छूट का लाभ भी उठा सकते हैं।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow