FD या PPF में से किसमें निवेश करना है बेहतर! आपको कितना फ़ायदा मिलता है?

Avatar photo

By

Govind

Government Scheme: कम जोखिम वाले साधनों की तलाश करने वालों के लिए निवेश साधन के रूप में FD (फिक्स्ड डिपॉजिट) और PPF (पब्लिक प्रोविडेंट फंड) काफी लोकप्रिय हैं। फिक्स्ड डिपॉजिट एक प्रकार का वित्तीय साधन है, जिसमें व्यक्ति एक निश्चित अवधि के लिए एकमुश्त राशि निवेश करता है। इस पर ब्याज दर तय होती है। इसकी अवधि कुछ दिनों से लेकर 10 साल तक हो सकती है।

पब्लिक प्रोविडेंट फंड भारत सरकार द्वारा रिटायरमेंट प्लानिंग और बचत को बढ़ावा देने के लिए शुरू किया गया एक दीर्घकालिक निवेश कार्यक्रम है। इसमें 15 साल की लॉक-इन अवधि होती है। इसे 5 साल के ब्लॉक में बढ़ाया जा सकता है। आखिर इन दोनों निवेश साधनों में क्या अंतर है, क्या फायदे हैं और कौन सा बेहतर है, आइए यहां चर्चा करते हैं।

Also Read: Gold Price Today: सातवें आसमान से धड़ाम हुए सोने के भाव, रेट फिसलकर पंहुचा 53769 रुपये

निवेश का प्रकार

FD एक प्रकार का निवेश है, जिसमें व्यक्ति एक निश्चित अवधि के लिए एकमुश्त राशि जमा करता है और जमा पर ब्याज प्राप्त करता है। जबकि PPF भारत सरकार द्वारा प्रायोजित है। इसमें 15 साल तक व्यक्ति सालाना 1,50,000 रुपये तक एक बार में या 12 किस्तों में निवेश कर सकता है। ब्याज दरें

हर बैंक या वित्तीय संस्थान में FD पर ब्याज दर अलग-अलग होती है। यह जमा राशि के आकार और निवेश की अवधि पर भी निर्भर करता है। FD पर ब्याज दरें आम तौर पर 3.5% से 9.0% प्रति वर्ष के बीच होती हैं। जबकि PPF पर ब्याज दरें भारत सरकार द्वारा निर्धारित की जाती हैं। सरकार हर तिमाही में दरों की घोषणा करती है। वित्त वर्ष 2024-2025 की पहली तिमाही के लिए मौजूदा ब्याज दर 7.1% प्रति वर्ष है।

Also Read: सीनियर सिटीजन को इस स्कीम में ब्याज से मिल रहे 12 लाख से ज्यादा रुपये, जानें पूरी डिटेल

लिक्विडिटी के मामले में अंतर

PPF की तुलना में FD में लिक्विडिटी कम होती है। अगर किसी को मैच्योरिटी से पहले FD से पैसे निकालने की जरूरत है, तो उसे पेनल्टी देनी होगी। ICICI डायरेक्टर के मुताबिक, PPF में निवेश के पांच साल पूरे होने के बाद आंशिक निकासी की अनुमति है। हालांकि, पूरे 15 साल की अवधि पूरी होने के बाद पूरी निकासी की अनुमति है।

कर लाभ को समझें

आप आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 80सी के तहत एफडी और पीपीएफ दोनों से कर लाभ प्राप्त कर सकते हैं। एफडी पर ब्याज पर लागू कर की राशि व्यक्ति के आयकर ब्रैकेट पर निर्भर करती है। हालांकि, आयकर अधिनियम की धारा 80टीटीबी वरिष्ठ नागरिकों को उच्च एफडी ब्याज दरों और सालाना 50,000 रुपये तक की कर छूट का लाभ उठाने की अनुमति देती है। पीपीएफ पर ब्याज और परिपक्वता राशि निवेशक के लिए कर मुक्त है।

जोखिम कितना है

एफडी (फिक्स्ड डिपॉजिट) एक कम जोखिम वाला निवेश साधन है क्योंकि बैंक इसे पेश करते हैं, और डिपॉजिट इंश्योरेंस एंड क्रेडिट गारंटी कॉरपोरेशन आपके पैसे को प्रति बैंक प्रति जमाकर्ता 5 लाख रुपये तक की सुरक्षा देता है। इसी तरह, पीपीएफ में जमा किया गया पैसा भी कम जोखिम वाला निवेश साधन है क्योंकि यह निवेश विकल्प भारत सरकार द्वारा प्रदान किया जाता है।

Also Read: Business Idea: ऑनलाइन शुरु करें ये बिजनेस, घर बैठे होगी तगड़ी इनकम, जानें पूरी डिटेल

ब्याज की गणना कैसे की जाती है

पीपीएफ के मामले में, अर्जित या चक्रवृद्धि ब्याज की आवश्यकता होती है जो साल में एक बार की जाती है। सभी पीपीएफ जमा इसके लिए पात्र हैं। एफडी के मामले में, ब्याज दर निर्धारित करने के लिए या तो साधारण ब्याज या चक्रवृद्धि ब्याज का उपयोग किया जाता है। आप चाहें तो ऑनलाइन पीपीएफ या एफडी कैलकुलेटर के जरिए भी ब्याज के रूप में मिलने वाले रिटर्न को समझ सकते हैं।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow