Government Scheme : सरकार की इस योजना में 210 रूपए महीने जमा पर मिल रही हर महीने 5 हजार रूपए पेंशन

By

Shivam

Government Scheme : सरकार ने भारत के नागरिकों के लिए खास योजना को शुरू किया है जिसका नाम अटल पेंशन योजना ( Atal Pension Yojana ) है। इस योजना के माध्यम सेनिम्न आय वर्ग को एक निश्चित पेंशन का लाभ दिया जाता है। इस योजना में आज के समय में छोटा-छोटा निवेश करके रिटायरमेंट के बाद एक फिक्स्ड पेंशन कालाभ मिलता है।

Atal Pension Scheme

अटल पेंशन योजना ( Atal Pension Yojana ) को भारत सरकार ने 2015 में शुरू किया था इस योजना का काम करने वाले लोगों के लिए एक विश्वसनीय पेंशन प्रणाली स्थापित करना है जैसा हम सभी जानते हैं कि सरकारी कर्मचारियों को रिटायरमेंट के बाद हर महीने पेंशन का लाभ दिया जाता है।

Also Read: SONE KA TAZA BHAV: सुबह होते ही सोने के दाम में तगड़ा उलटफेर, जल्द जानें 22 से 24 कैरेट गोल्ड का रेट

वैसे ही अगर अटल पेंशन योजना ( Atal Pension Scheme ) में आज के समय में अगर कोई ₹210 महीना जमा करता है तो उसे रिटायरमेंट के बाद हर महीने ₹5000 की पेंशन का लाभ दिया जाता है।

1,000 रुपये से 5,000 रुपये तक मासिक पेंशन मिलती है

इस अटल पेंशन योजना ( Atal Pension Yojana )  की सबसे खास बात यह है कि इसमें आपको बहुत ज्यादा निवेश नहीं करना होता। आप इस खाते में ₹210 का निवेश करके अपने लिए रिटायरमेंट के बाद ₹5000 की पेंशन की व्यवस्था कर सकते हैं साथ ही इस योजना में डेथ बेनिफिट का लाभ भी दिया जाता है अगर ग्राहक की मृत्यु हो जाती है तो उसके बाद इस योजना का लाभ उसके जीवनसाथी को दिया जाता है।

Also Read: Gold Price Today: सातवें आसमान से धड़ाम हुए सोने के भाव, रेट फिसलकर पंहुचा 53769 रुपये

Government Scheme
Government Scheme

हर महीने 210 रुपये का निवेश

अटल पेंशन योजना ( Atal Pension Yojana ) में अगर आप हर महीने ₹210 का निवेश करते हैं तो आपको ₹5000 महीना पेंशन मिलती है। इस योजना को सरकार ने खास असंगठित क्षेत्र की सभी नागरिकों को ध्यान में रखकर बनाया है

इस योजना में सरकार ने 18 वर्ष से लेकर 40 वर्ष के लोगों को शामिल किया है। आज के समय में इस योजना में 5 करोड़ से भी ज्यादा लोग जुड़ चुके हैं इस योजना में ₹3000 महीना पेंशन पाने के लिए 126 रुपए महीना निवेश करना होता है।

Atal Pension Scheme में टैक्स का लाभ भी

अटल पेंशन योजना ( Atal Pension Scheme ) में आज के समय में एक शानदार योजना है क्योंकि इस योजना से अपने भविष्य के लिए एक फिक्स्ड पेंशन तय हो जाती है। साथ ही सरकार की इस योजना में डेढ़ लाख रुपए तक का टैक्स का लाभ भी दिया जाता है।

Also Read: सीनियर सिटीजन को इस स्कीम में ब्याज से मिल रहे 12 लाख से ज्यादा रुपये, जानें पूरी डिटेल

अगर आपको अटल पेंशन योजना में अपना खाता खुलवाना हैतो इसके लिए आपको अपनी नजदीकी शाखा में जाकर अपना आधार कार्ड देना है। इस प्रकार आपका अटल पेंशन योजना ( Atal Pension Yojana ) में खाता खुल जाएगा।

Sukanya Samriddhi Yojana : बेटी के सुकन्या खाते में 2000 रूपए जमा करने पर मिल रहे पुरे 11 लाख रूपए

Shivam के बारे में
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow