Government Scheme: विद्यार्थियों के लिए खुशखबरी! हर महीने मिलेंगे 2000 रुपए

Government Scheme: अगर आप भी विद्यार्थी हैं तो मैं आपको बताना चाहूंगा कि सरकार की ओर से फिलहाल आपकी पढ़ाई के लिए एक ऐसी योजना शुरू की गई है। जिसके तहत आपको ₹2000 प्रदान किए जाएंगे। इसकी शुरुआत राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा की गई थी। ऐसे में राजस्थान के छात्रों के लिए अच्छी खबर हो सकती है. क्योंकि सरकार ए स्टूडेंट टेस्ट पास करने के बाद प्रत्येक छात्र को 7 साल तक हर महीने ₹2000 की राशि देगी। इसके बारे में विस्तृत जानकारी इस लेख में लिखी गई है।

अगर आप भी 10वीं और 12वीं के छात्र हैं तो मैं आपको बताना चाहूंगा कि अजमेर बोर्ड 2024 के माध्यम से इन सभी कक्षाओं के लिए ऑनलाइन आवेदन स्वीकार किए जा रहे हैं। जिन छात्रों ने 10वीं और 12वीं कम से कम 50% अंकों के साथ उत्तीर्ण की है। साथ ही वह फ्रेश और 11वीं क्लास में है. ऐसे छात्रों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा। तभी वह इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

जानकारी के लिए बता दें कि मॉडर्न स्कूल माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक में शीर्ष 50 स्थान पर है और उसके पास कम से कम 80% अंक हैं। सरकार उन्हें 11वीं और 12वीं कक्षा के लिए 1250 रुपये प्रति माह छात्रवृत्ति के रूप में प्रदान करेगी। और भविष्य को ध्यान में रखते हुए उन छात्रों को ₹2000 की छात्रवृत्ति दी जाएगी जो पोस्ट ग्रेजुएशन तक अपनी पढ़ाई नियमित रूप से जारी रख रहे हैं।

बताया जा रहा है कि परीक्षा के विज्ञापन में 10वीं और 12वीं की मेरिट लिस्ट में 20 में से प्रथम स्थान पर आने वाले छात्र मनीष और काला को ₹4000 मिलेंगे और छात्रों को ₹2000 मिलेंगे। सरकार से बोनस. उपलब्ध कराया जाएगा। जिन बच्चों ने परीक्षा में 90% से अधिक अंक प्राप्त किये हैं। उन्हें प्रमाण पत्र भी प्रदान किया जाएगा.

प्रतिभा खोज परीक्षा से सम्बंधित कुछ महत्वपूर्ण जानकारी

जानकारी के लिए मैं आप सभी को बताना चाहूंगा कि राजस्थान बोर्ड परीक्षा में भाग लेने वाले छात्रों को अभी तक आवेदन करना होगा। परीक्षा 12 विभिन्न केंद्रों पर सुबह 9:00 बजे से दोपहर 1:00 बजे के बीच आयोजित की जाएगी। आवेदन करने के लिए सामान्य श्रेणी के छात्रों को ₹300 जबकि आरक्षित श्रेणी के छात्रों को ₹175 का भुगतान करना होगा।